rail-budgetसारे देश की नजर रेल बजट पर टिकी थी. लोग उम्मीद लगाए हुए थे कि इस बार का रेल बजट कुछ ऐसा होगा, जिससे आम आदमी को फायदा पहुंचेगा. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने संसद में रेल बजट पेश किया. बजट पेश करने से पहले उन्होंने कहा कि यात्री रेलवे की आत्मा हैं. हमारी प्राथमिकता में यात्रियों की सुरक्षा और सेफ्टी सबसे ऊपर है. रेल मंत्री के मुताबिक, मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया रेलवे के  लिए प्राथमिकता रहेगी. बजट में यात्री किराये में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. इससे पिछले बजट में भी सरकार ने किसी तरह का रेल किराया बढ़ाने की घोषणा नहीं की थी. बावजूद इसके, साल भर यात्रियों को झटके पर झटके लगते रहे.

सालभर में रेलवे ने रेल बजट के बाद बिना बताए ही तमाम तरह के किरायों में वृद्धि कर दी. इस बजट में सिक्योरिटी के लिए स्टेशनों, बोगियों में सीसीटीवी की बात कही गई है. रेल मंत्री ने कहा कि हमने 2020 तक बड़ी लाइनों के काम पूरा करने का लक्ष्य रखा है. साथ ही 2020 तक हर यात्री को कन्फर्म टिकट देने का लक्ष्य रखा गया है. रेल मंत्री ने एलान किया कि 2020 तक 95 फीसदी ट्रेनें समय पर चलेंगी. ट्रेन के हर कोच में जीपीएस सिस्टम लगेंगे. चार नए प्रकार की स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं. पहली ट्रेन हमसफर, जिसमें सिर्फ एसी थ्री कोच होंगे. बोगियों में खाना भी मिलेगा. दूसरी अंत्योदय ट्रेन, जिसमें सिर्फ अनरिजर्व्ड कोच ही होंगे. तीसरी ट्रेन तेजस, जो 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी और उसमें वाई-फाई भी मिलेगा. चौथी ट्रेन, उदय है, जो डबल डेकर एयरकंडीशन्ड यात्री ट्रेन है. यह बिजी रूट्स पर ओवरनाइट चलेगी.

Read Also : महागठबंधन की कमज़ोर कड़ी बने : राजबल्लभ

चार नई प्रकार की ट्रेनों के अलावा ट्रेनों से जुड़े कुछ और भी नए एलान किए गए हैं. जैसे तीर्थ स्थानों के लिए आस्था सर्किट ट्रेनें चलेंगी. इसके तहत अजमेर,  बिहारशरीफ,  मथुरा,  वाराणसी,  हरिद्वार, तिरुपति,  द्वारका और गया स्टेनशनों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा. दिल्ली में रिंग रेल सर्विस का विस्तार किया जाएगा.  इसमें 21 स्टेशन बनाए जाएंगे. अहमदाबाद, चेन्नई और हैदराबाद में सब अर्बन ट्रेनों का विस्तार किया जाएगा. मुंबई में एलिवेटेड ट्रेन चलेगी. कोलकाता में मेट्रो रेल के 100 किमी का विस्तार किया जाएगा. प्रभु ने रेल बजट में सोशल मीडिया का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया से रोज रेलवे को एक लाख से ज्यादा शिकायतें मिलती हैं.

सोशल मीडिया रेलवे के लिए शिकायतों का प्लेटफॉर्म है. सुरेश  प्रभु ने घोषणा की कि यात्री 139 पर फोन करके  टिकट कैंसिल करा पाएंगे. उन्होंने दिल्ली में रिंग रोड के तर्ज पर रिंग रेलवे सेवा से 21 स्टेशनों को जोड़ने की भी घोषणा की. सुरेश प्रभु ने कहा कि हम संचालन अनुपात 92 फीसदी हासिल करने की कोशिश करेंगे. इस साल के आकलन में 8720 करोड़ रुपये की बचत की उम्मीद है. रेल बजट में 1.21 लाख करोड़ रुपये खर्च का प्रावधान है. प्रभु ने कहा कि उन्हें सरकार से 40 हजार करोड़ रुपये बजटीय सहयोग की उम्मीद है. नए बजट के मुताबिक अब  रिटायरिंग रूम की ऑनलाइन बुकिंग हो सकेगी. महिला हेल्पलाइन बनाई जाएगी,  जो 24 घंटे काम करेगी. 2017 से 400 स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा मिलेगी. मौजूदा वित्त वर्ष की समाप्ति तक 17 हजार अतिरिक्त जैविक शौचालय चालू हो जाएंगे.

रेल बजट में महिलाओं के लिए कुछ खास प्रावधान किए गए हैं. महिलाओं के लिए  हेल्पलाइन नंबर 182 होगा. रेल में यात्रा कर रहे महिलाओं के छोटे बच्चों के लिए अलग से खाना उपलब्ध होगा. सुरक्षा के लिहाज से बोगी के बीच में महिलाओं का आरक्षण होगा. 311 स्टेशनों में सीसीटीवी लगाए जाएंगे. हर कैटेगरी में 30 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए होंगी. रेल बजट से आम आदमी को क्या मिला, इसकी अगर बात की जाए तो कुछ छोटी-मोटी सुविधाओं के अलावा, कुछ खास देखने को नहीं मिला. मसलन, जनरल बोगी में मोबाइल चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी. यात्री अब जनरल बोगी में भी बिस्तर खरीद सकेंगे. रेल में बुजुर्गों के लिए 120 सीटें आरक्षित होंगी. सारथी सेवा दिव्यांगों और वृद्धों के लिए भी शुरू की जायेगी. डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर, प्रोजेक्ट फाइनेंस, आधुनिक फाइनेंसिंग और निजी निवेश से रेलवे को जोड़ने की नई पहल की गई है. लेकिन कुछ ऐसी बातें भी हैं, जहां प्रभु की रेल धीमी दिख रही है.

 

 

Adv from Sponsors

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here