अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने दौरे का पहला ब्रेक साबरमती रिवरफ्रंट पर लेंगे. इससे पहले वे अहमदाबाद में पीएम नरेंद्र मोदी के साथ 22 किलोमीटर लंबा रोडशो करेंगे और साबरमती आश्रम पहुंचेंगे. साबरमती आश्रम घूमने के बाद वह साबरमती रिवरफ्रंट पर थोड़ी देर के लिए ब्रेक लेंगे. यहां उनके स्वागत की पूरी व्यवस्था की गयी है. राष्ट्रपति ट्रंप, फर्स्ट लेडी मेलानिया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां बैठकर साबरमती नदी का निहारेंगे और चाय-नाश्ता करेंगे. गुजराती और महात्मा गांधी के आदर्शों के मुताबिक, यहां उनके लिए शाकाहारी खाने की व्यवस्था की गयी है.  

दौरे से पहले दिखा ट्रंप का बाहुबली अवतार, कहा- भारत आने को बेकरार  भारत दौरे से पहले राष्ट्रपति ट्रंप ने @solmenes1 के एक ट्वीट को री-ट्वीट करते हुए लिखा कि वे भारत में दोस्तों से मिलने के लिए बेकरार हैं. ट्रंप को बाहुबली बताने के लिए ट्वीट में एक वीडियो का इस्तेमाल किया गया है. एक मिनट 21 सेकेंड के इस वीडियो में ट्रंप को बाहुबली की ड्रेस में रणक्षेत्र में तलवारबाजी करते हुए दिखाया गया है.  वीडियो में मेलानिया ट्रंप भी नजर आ रही हैं. बैकग्राउंड में बाहुबली गाना बज रहा है. वीडियो की खास बात यह है कि इसमें प्रधानमंत्री मोदी भी दिख रहे हैं. रविवार सुबह चार बजे किये गये इस री-ट्वीट को लगभग 13 लाख बार देखा जा चुका है. इस वीडियो को 60 हजार से ज्यादा लोगों ने पसंद किया जबकि 16 हजार से ज्यादा लोगों ने री-ट्वीट भी किया है. शेफ सुरेश खन्ना बनायेंगे गुजराती खाना, भाप से बनेगा भोजनसाबरमती जानेवाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे डोनाल्ड ट्रंपगुजरात की पारंपरिक कुर्सियों   पर बैठाया जायेगा मेहमानों को 15 मिनट के साबरमती आश्रम के कार्यक्रम में होंगे शामिलयहां ट्रंप के लिए अलग से आपातकालीन मीटिंग रूम की व्यवस्था  

नास्ते का मेनु खमण, कॉर्न समोसा, एप्पल पाई, काजू कतली, अदरक वाली चाय के साथ ग्रीन तथा लेमन टीट्रंप की गुजरात यात्रा के दौरान बनने वाले खाने के मुख्य शेफ सुरेश खन्ना हैं. खन्ना के मुताबिक, पूरे खाने को पहले फूड इंस्पेक्टर टेस्ट करेंगे. इसके बाद ही इन्हें मेहमानों को परोसा जायेगा.  

100 करोड़ के खर्च पर ताज का दीदार करेंगे ट्रंप ट्रंप के ताज दीदार पर 100 करोड़ से ज्यादा का खर्च आयेगा. इसमें 70 करोड़ का खर्च सुरक्षा व्यवस्था पर होगा. यूपी सरकार भी 16 करोड़ रुपये खर्च कर रही है. पांच सितारा होटलों में 500 कमरे अमेरिकी दल के लिए बुक कराये गये हैं. आठ दिनों के लिए आरक्षित किये गये होटल के कमरों और खानपान पर लगभग आठ करोड़ का खर्च आ रहा है.  

आगरा में ट्रंप की सुरक्षा करेंगे लंगूर आगरा के कुछ इलाकों में बंदरों के उत्पात को देखते हुए ट्रंप की सुरक्षा के लिए लंगूरों को तैनात किया गया है. बंदरों को ताजमहल से दूर रखने के लिए जगह-जगह पर लंगूर को खड़ा किया जायेगा. ट्रंप की सुरक्षा के लिए आगरा में लगभग पांच हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. लगभग 2000 अमेरिकी जवान भी सुरक्षा में तैनात रहेंगे.