दुनिया के सबसे प्राचीन लोकतंत्र और ताकतवर देश के प्रमुख डोनाल्ड ट्रंप आज दुनिया के सबसे लोकतंत्र वाले देश भारत पहुंच रहे हैं. अपने दो दिवसीय दौरे की शुरुआत अमेरिकी राष्ट्रपति अहमदाबाद से करेंगे, यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करेंगे. बतौर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ये पहला दौरा है ऐसे में भारत में उनके स्वागत के लिए काफी तैयारियां की गई हैं.उनके स्वागत के लिए पीएम मोदी अहमदाबाद पहुंच चुके हैं. एयरपोर्ट से लेकर मोटेरा स्टेडियम तक भव्य नजारा है. डोनाल्ड ट्रंप के दौरे से जुड़े हर अपडेट के लिए बने रहिए हमारे साथ…

  • बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह मोटेरा स्टेडियम पहुंच गए हैं. यहां गणमान्य अतिथियों का आना लगातार जारी है.
  • दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा में जश्न का माहौल है. यहां थोड़ी देर में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम होना है. अलग अलग जगहों पर डांस ग्रुप अपना परफार्मेंस दे रहे हैं. रह रह कर मोदी-मोदी के नारे से मोटेरा स्टेडियमका आसमान गूंज रहा है.

– भारत दौरे को लेकर बेहद उत्सुक है डोनाल्ड ट्रंप. हिंदी में ट्वीट कर दी भारत आगमन की जानकारी.  उन्होंने लिखा-  हम भारत आने के लिए तत्पर हैं. हम रास्ते में हैँ, कुछ ही घंटों में हम सबसे मिलेंगे!

हम भारत आने के लिए तत्पर हैं । हम रास्ते में हैँ, कुछ ही घंटों में हम सबसे मिलेंगे!

— Donald J. Trump (@realDonaldTrump) February 24, 2020

– अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब से कुछ देर में अहमदाबाद पहुचेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दिल्ली से रवाना हो गए हैं और अहमदाबाद पहुंचेंगे. एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करेंगे. – अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में लोगों की इंट्री शुरू हो गई है. थोड़ी देर में यहां नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम होगा जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप और पीएम मोदी भी शामिल होंगे. यहां करीब एक लाख लोगों के जुटने की उम्मीद है. 

Huge Crowd outside Motera Stadium to Welcome @realDonaldTrump#IndiaWelcomesTrump #NamasteyTrump #TrumpInIndia #TrumpVisitWithTimes pic.twitter.com/qZc4LAdov1 — iamgujarat (@imgujarat) February 24, 2020

 – अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीट का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार सुबह ट्वीट किया. पीएम मोदी ने लिखा, ‘भारत आपकी यात्रा का इंतजार कर रहा है. ये दौरा दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करेगा. आपसे जल्द ही अहमदाबाद में मुलाकात होगी. – जिस सड़क से ट्रंप का काफिला गुजरेगा उसके दोनों तरफ बैरिकेडिंग कर दी गई है. दोनों किनारों पर जनता खड़ी रहेगी. लोगों के लिए बड़ी-बड़ी एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई हैं. इतना ही नहीं नहीं अहमदाबाद की सड़कों के किनारे बड़े-बड़े होर्डिंग भी लगाए गए हैं. सड़क किनारे बनी दीवारों पर खूबसूरत पेटिंग भी गई है. इसमें भारत और अमेरिकी की दोस्ती का संदेश दिया गया है. रोड शो के दौरान 28 मंचों से 28 राज्यों की झांकियां भी दिखाई जाएंगी.

Gujarat: People form queues outside Motera Stadium in Ahmedabad, gather in the vicinity and occupy seats at the stadium ahead of ‘Namaste Trump’ event here today. pic.twitter.com/HzC34bXRJU — ANI (@ANI) February 24, 2020

  – मोटेरा स्टेडियम के बाहर पीने के पानी के लिए कुल 16 स्थान बनाए गए हैं. स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम के लिए आने वाले लोगों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था करने के लिए नगर निगम ने कम से कम तीन कर्मचारियों को रखा है. – स्टेडियम  में ट्रंप के कार्यक्रम के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. 25 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नेतृत्व में 10 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात हैं. इस दौरान अमेरिकी खुफिया विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. – अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं.