Post-Office-link-aadhar-num

एक बार फिर से आधार कार्ड को लेकर जरुरी खबर आ रही हैं कि अब पोस्ट ऑफिस में भी आधार कार्ड लिंक करना अनिवार्य हो गया है. जी हां, सरकार ने अब पीपीएफ, राष्ट्रीय बचत पत्र योजना, किसान विकास पत्र और पोस्ट ऑफिस डि‍पॉजि‍ट के लि‍ए भी पोस्ट ऑफिस में आधार लिंक करना जरूरी कर दि‍या है. इसलिए अगर आपका पोस्ट ऑफिस में अकाउंट है तो अपना आधार नम्बर अकाउंट से लिंक करा लें.

इस बात की जानकारी खुद वित्त मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. मंत्रालय का कहना है कि मौजूदा पोस्ट ऑफिस के डिपॉजिटर्स को अपने अकाउंट को आधार से 31 दिसंबर, 2017 तक लिंक कराना जरूरी है. ये नियम मौजूदा और नए सभी खाताधारकों पर लागू होता है.

वहीं जिनके पास अभी आधार नंबर नहीं है, उनको आधार नंबर के लिए आवेदन करने से पहले आईडी प्रूफ जमा कराना होगा और अपना आधार नम्बर बनवाना होगा. जिसके बाद वह अपना आधार नम्बर पोस्ट ऑफिस में लिंक करा पाएंगे.

ऐसे में पोस्ट ऑफिस अकाउंट को आधार से लिंक कराने के लिए लोगों को पोस्ट ऑफिस जाना होगा. हालांकि बैंकों की तरह पोस्ट ऑफिस अकाउंट को आधार से ऑनलाइन लिंक नहीं करा पाएंगे क्योंकि देश के अधिकांश पोस्ट ऑफिस में ऑनलाइन फैसेलिटी फिलहाल नहीं है.

अब डाकघरों में लोक भविष्य निधि यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ), राष्ट्रीय बचत पत्र-नेशनल सेविंग स्कीम्स (एनएससी) और किसान विकास पत्र (केवीपी) के लिए आधार नंबर देना जरूरी होगा.

बता दें कि देश में 1.5 लाख पोस्ट ऑफिस हैं और इनमें अब डाक भेजने-रिसीव करने के साथ-साथ पोस्ट ऑफिस खातों का काम मुख्य रूप से होता है. देश के ग्रामीण इलाकों में पोस्ट ऑफिस नेटवर्क ज्यादा है. छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों में पोस्ट ऑफिस में ज्यादा डिपॉजिट होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here