नई दिल्ली : भारतीय रेल ने दिव्यांगों के लिए एक खास तोहफा पेश कर रहा है. इस तोहफा के जरिए कुछ खास सुविधा होगी ताकि उन्हें सफर के दौरान कोई परेशानी का सामना ना करना पड़ें. जी हां, इस तोहफा के तहत अब एक्सप्रेस और मेल ट्रेन के 3AC कोच में दिव्यांग जन के लिए लोवर बर्थ आरक्षित होंगे.

जानकारी के लिए बता दें कि अब तक स्लीपर क्लास और जनरल डिब्बे में दिव्यांगों के लिए सीटें आरक्षित थी. लेकिन अब इस सुविधा को पहली बार 3AC के लिए भी आरक्षित किया गया है.

रेलवे के एक उच्च अधिकारी के मुताबिक 3AC कोच में दिव्यांगों को निचली सीटें मुहैया कराने के लिए सॉफ्टवेयर में चेंजिंग किए जा रहे हैं. चेंजिंग होने के बाद अगले दो-तीन दिनों में इस निमय को लागू कर दिया जाएगा.

दरअसल रेल यात्रा के समय दिव्यांग यात्रियों के साथ सीट अलॉटमेंट को लेकर समस्याएं आती थीं. कई बार दिव्यांग को मिडिल या फिर अपर बर्थ अलॉट कर दिया जाता था, जिससे यात्री को सीट तक पहुंचने में दिक्कतें होती थीं.

इसके अलावा नए डिब्बों में दिव्यांग फ्रेंडली टॉयलेट बनाए जाने का भी फैसला लिया गया है नए डिब्बों में एक दरवाजा ऐसा भी रखे जाने की बात कही जा रही है जिससे व्हीलचेयर को अंदर ले जाया जा सके. साथ ही प्लेटफार्म पर ऐसे ऑटोमेटिक सिस्टम लगाए जाने की व्यवस्था की जाएगी जिससे दिव्यांग आसानी से ट्रेन पर चढ़ सके. दृष्टिहीन लोगों के लिए सभी नए डिब्बों में ब्रेल लिपि में साइनेज लगाने की भी बात कही गई है.

इससे पहले रेलवे ने दिव्यांग जन के लिए अलग से IRCTC के ऑनलाइन टिकिट बुकिंग सेवा में सीट की उपलब्धता की सुविधा दी थी. जिसमें दिव्यांग जन अब अपनी और सहयात्री की टिकिट बुकिंग ऑनलाइन करा पा रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here