नई दिल्ली : आइआइटी की प्रवेश के लिए परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर आ रही है कि आने वाले साल यानि वर्ष 2018 से IIT-JEE एंट्रेंस एग्जाम पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगी. आईआईटी के जॉइंट एडमिशन बोर्ड (जेऐबी) ने रविवार को यह फैसला लिया है कि 2018 से परीक्षा पूरी तरह से बदल दी जाए.

मीटिंग में आईआईटी मद्रास के डायरेक्टर और जेएबी के चेयरमैन प्रो. भास्कर राममूर्ति ने बताया कि वर्ष 2018 से आइआइटी की परीक्षा पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगी. इसके लिए अगले निर्देश जल्द जारी किए जाएंगे. इतना ही नही एचआरडी मंत्रालय जेईई मेन्स के लिए पहले ही ऑनलाइन व्यवस्था बना चुका है.

बता दें कि पिछले साल देशभर में 13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने जेईई मेन्स टेस्ट का हिस्सा बने. इनमें से 10 फीसद से कम ने विकल्प के तौर पर ऑनलाइन को चुना. बोर्ड के एक सदस्य ने बताया कि इस योजना पर कई सालों से विचार किया जा रहा था, लेकिन संसाधन अब तैयार हो सके हैं. बोर्ड पूरी तरह से तैयार है और अगले साल से ऑनलाइन परीक्षा अनिवार्य की जा रही है.

मानव संसाधन एवं विकास मंत्रालय के मुताबिक परीक्षा को ऑनलाइन मोड से आयोजित करने का उद्देश्य पारदर्शिता लाना है, इससे पेपर के लीक होने की संभावन भी कम हो जाती है और साथ ही रिजल्ट घोषणा करने में भी कम समय लगेगा. जेएबी ने अडवांस्ड एग्जाम को पूरी तरह से ऑनलाइन कराने का फैसला लिया है ताकि आईआईटी एग्जाम की प्रक्रिया को आसानी से पूरा किया जा सके.

Adv from Sponsors

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here