apple-ios7-concept
फ्रीक्वेंट लोकेशंस का उद्देश्य भले ही यूजर्स को जरूरी जानकारी उपलब्ध कराने के साथ-साथ अपने मैपिंग ऐप को बेहतर बनाना हो लेकिन इससे यह भी साबित होता है कि आप पर किसी नजर लगातार है.

एप्पल ने इस हफ्ते आईओएस 7 बीटा का नया वर्जन जारी किया है. इस नए वर्जन में फ्रीक्वेंट  लोकेशंस का एक नया फीचर दिया गया है जो यूजर्स को एक मैप के जरिये  उनकी पसंदीदा और मोस्ट विजिटेड जगहों की जानकारी देता है. मैप पर बने सर्कल्स के जरिये यह फीचर बताता है कि यूजर किसी जगह पर कितनी बार गया और वहां कितना समय बिताया. वैसे इस फीचर को लेकर थोड़ा विवाद और खतरा भी है. फ्रीक्वेंट लोकेशंस का उद्देश्य भले ही यूजर्स को जरूरी जानकारी उपलब्ध कराने के साथ-साथ अपने मैपिंग ऐप को बेहतर बनाना हो लेकिन इससे यह भी साबित होता है कि आप पर किसी नजर लगातार है. यह फीचर आपसे जुड़ी अहम जानकारी इकट्ठा करता है और उसे साझा करता रहता है.
ऐसे में इसे इस्तेमाल न करने वाले यूजर्स इस आसानी से बंद कर सकते हैं. इसके लिए आपको सेंटिग्स ऐप्स में जाकर प्राइवेसी पर जाना होगा. इसमें लोकशंस सर्विसेज के जरिये सिस्टम सर्विसेज और फिर फ्रीक्वेंट लोकेशंस तक पहुंचा जा सकता है. यहां पहुंचकर आप इसे ऑफ कर सकते हैं. फिलहाल यह फीचर सिर्फ आईओएस 7 बीटा पर है जो सिर्फ डेवेलपर्स के लिए है. ऐप्पल का आईओएस 7 जल्द ही आम यूजर्स के लिए भी लॉन्च होने वाला है.

Adv from Sponsors

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here