हरियाणा के फरीदाबाद में एक बार फिर वर्दी को दाग़दार करने वाला वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में एक पुलिसवाला एक महिला को पकड़ता है और दूसरा पुलिसवाला उस पर डंडे बरसाता है। बाकी वहां बैठे लोग इस पिटाई का मज़ा ले रहे हैं। इंसानियत को शर्मसार करने वाला यह वीडियो फरीदाबाद के बल्लभगढ़ के आदर्श नगर थाने के अंदर का है। अब जब वीडियो सामने आया है उसके बाद राज्य महिला आयोग ने पुलिस की इस हैवानियत भरी कार्यप्रणाली पर संज्ञान लिया और पुलिस कमिश्नर एवं डीजीपी से मामले की जांच के की अपील की है।

वहीं इस मामले में एसीपी बल्लभगढ़ ने पुलिसकर्मियों की पहचान करने के बाद पिटाई करने वाले दो पुलिस वालों को गिरफ्तार लिया गया है। पहली बार इस मामले पर हरियाणा पुलिस का बयान है। पुलिस ने बताया कि, ‘ये वीडियो पिछले साल अक्टूबर महीने का है। पीड़िता ने मामले को लेकर कोई शिकायत दर्ज नहीं करवाई है। पुलिस ने इस पर कड़ी कार्रवाई करते हुए दो अधिकारियों और तीन एसपीओ को सस्पेंड कर दिया है। इनमें से दो को गिरफ्तार किया जा चुका है बाकी आरोपियों को पकड़ने की पूरी कोशिशें की जा रही हैं।’

जांच के बाद और सोशल मीडिया पर बल्लभगढ़ के आदर्श नगर थाना परिसर में महिला पिटाई के वायरल हुए वीडियो के मामले में अब तक पांच पुलिसकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पुलिस आयुक्त संजय कुमार ने इस मामले में तत्काल प्रभाव से दो आरोपी पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है, जबकि तीन एसपीओ को बर्खास्त किया है। जिनमें एक एमएचसी, एक हेडकांस्टेबल व तीनएसपीओ शामिल है। पुलिस ने इन पांचों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। इस घटना में संलिप्त 5 पुलिसकर्मी हेडकांस्टेबल बलदेव, रोहित, एसपीओ कृष्ण, हरपाल और दिनेश के खिलाफ मारपीट करने व महिला के सम्मान को ठेस पहुंचाने आदि धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

पुलिस आयुक्त संजय कुमार ने बताया कि अगर महिला के खिलाफ कोई शिकायत थी तो पुलिस को सबसे पहले महिला पुलिस को बुलाकर उसकी मदद लेनी चाहिए थी। लेकिन वीडियो में पुलिसकर्मी महिला के सम्मान को ठेस पहुंचाते हुए दिखाई दे रहे हैं। इसके चलते यह मामला दर्ज किया गया है। अभी उनके पास किसी की ओर से कोई शिकायत नहीं है। महिला का पता लगाकर उससे संपर्क साधा जा रहा है, ताकि इस मामले की सच्चाई सामने आ सके।

देखें वीडियो:-