अगर आप सही तरीके से सही भोजन करते हैं तो हृदय रोग को रोका जा सकता है। इस सूची में आपको मिलने वाले सुपरफूड्स आपके हृदय प्रणाली के स्वास्थ्य को कई अन्य लाभों के बीच बढ़ावा देने में मदद करेंगे! उन्हें प्राकृतिक तरीके से भी पकाया जा सकता है। अध्ययन कहता है कि आप स्वस्थ आहार के साथ मोटापा, मधुमेह, और धमनियों की समस्या जैसे मुद्दों को रोक सकते हैं। इन मदों की जाँच करें जो आपके दिल को इसकी आवश्यकता को बढ़ावा देंगे।

संतरे (ORANGE)   

संतरे में विटामिन सी, फाइबर, पेक्टिन, पोटेशियम और पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा प्रदान करते हैं। वे सोडियम को बाहर निकाल देंगे, खतरनाक प्रोटीन को बेअसर करेंगे, और रक्तचाप को कम करेंगे। इस तरह, आप दिल की विफलता और हृदय निशान ऊतक विकास को बंद कर सकते हैं।

गोभी पत्तेदार (KALE)

अगर आप अपने दिल की सेहत सुधारना चाहते हैं तो काली एक बेहतरीन चीज है जिसे आप खा सकते हैं। यह आपके दिल को स्वस्थ रखेगा और हृदय रोग की शुरुआत को रोकेगा। आखिरकार, पत्तेदार हरे में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं। लोग उन्हें बहुत पसंद करते हैं क्योंकि वे वसा और कैलोरी दोनों में कम हैं।

लहसुन (GARLIC)

लहसुन ने पिशाचों को पीछे हटाने की क्षमता के लिए एक प्रतिष्ठा अर्जित की है। इसके अलावा, यह बहुत अच्छा स्वाद देता है और आपके दिल के लिए पोषक तत्व प्रदान करता है। आपको पता होना चाहिए कि यह आपके रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रख सकता है, धमनी पट्टिका को रोक सकता है, और शरीर में एंजाइमों के स्तर को कम कर सकता है। यह आपकी सुविधा के लिए गोली के रूप में उपलब्ध है।

लाल शराब (RED WINE)

क्या आप विश्वास कर सकते हैं कि रेड वाइन वास्तव में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को रोक देगा और आपके एचडीएल के स्तर को बढ़ावा देगा? इसमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो रक्त वाहिकाओं को लचीला रखकर रक्त के थक्के को नष्ट कर देंगे। कोरोनरी हृदय रोग एक मौका नहीं खड़ा है अगर आप मॉडरेशन में रेड वाइन पीते हैं!

चॉकलेट (CHOCOLATE)

हम सभी को चॉकलेट बहुत पसंद है, इसलिए यह सुनकर बहुत अच्छा लगता है कि यह हृदय रोग, स्ट्रोक और अन्य हृदय की समस्याओं को रोक सकता है। यह रक्तचाप को कम करेगा, उच्च रक्तचाप को कम करेगा, रक्तचाप के स्तर को कम करेगा और रक्त वाहिका के लचीलेपन को भी बढ़ाएगा।

सार्डिन (SARDINES)

यदि आप ओमेगा -3 फैटी एसिड को अपने आहार में शामिल करना चाहते हैं तो सर्डाइन बहुत अच्छा है! यह वसा का अच्छा प्रकार है क्योंकि यह आपके ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करेगा और आपके एचडीएल के स्तर को बढ़ावा देगा। यह सूजन को भी रोकेगा!

दाल (LENTILS)

दाल से बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि आप अपने दिल की बीमारी और स्ट्रोक के जोखिम को रोक सकते हैं यदि आप फलियों से समृद्ध आहार खाते हैं। दाल में बहुत सारा पोटैशियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन होता है। वे आपके कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप और रक्त वाहिका पट्टिका को रोक कर रखेंगे।

बादाम (ALMOND)

वे स्वादिष्ट हैं, लेकिन वे आपकी बुद्धि, स्मृति और हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकते हैं। वे आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करेंगे, एलडीएल अवशोषण को रोकेंगे, और हृदय रोग के जोखिम को कम करेंगे। हल्का नाश्ता करना!

अनार (Pomegranates)

अनार में एक अलग स्वाद होता है, लेकिन वे एंटीऑक्सिडेंट का मिश्रण भी पेश करते हैं जो हृदय रोग को रोक देगा और धमनी पट्टिका ऑक्सीकरण को रोक देगा। उसके ऊपर, आपको यह सुनकर खुशी होगी कि यह स्ट्रोक, मधुमेह, प्रोस्टेट कैंसर और अल्जाइमर को रोकने में अच्छा है।

Adv from Sponsors