राष्ट्रीय राजधानी के 22 निजी अस्पतालों को COVID-19 बिस्तरों की संख्या 20 प्रतिशत से अधिक बढ़ाकर 1,441 से 3,456 करने का आदेश दिया गया है।

विक्रम देव दत्त प्रधान सचिव, स्वास्थ्य द्वारा मंगलवार (9 जून, 2020) को जारी एक आधिकारिक आदेश में, अस्पतालों को निर्देश दिया गया है कि वे “बेड के संशोधित आवंटन” और “दिल्ली कोरोना पर अद्यतन” के अनुसार COVID -19 रोगियों को स्वीकार करें”।

अस्पतालों में अपोलो, फोर्टिस, मैक्स, होली फॅमिली, बत्रा, माता चानन देवी और बीएलके शामिल हैं।

दिल्ली सरकार ने उपराज्यपाल अनिल बैजल को सूचित किया कि वर्तमान में, 8,821 अस्पताल के बेड, 582 आईसीयू बेड, COVID-19 अस्पतालों में 468 वेंटिलेटर बेड हैं।

इसके अलावा, सरकारी अस्पतालों में 500 अतिरिक्त बेड भी COVID-19 रोगियों के लिए आरक्षित किए गए हैं।

बैजल ने पाया कि अगर COVID-19 मामलों में उछाल जारी नहीं रहा तो जुलाई के अंत तक राष्ट्रीय राजधानी में कम से कम 80,000 बिस्तरों की आवश्यकता होगी। एल-जी ने आश्वासन दिया कि दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष के रूप में, वह समय-समय पर दिल्ली की COVID-19 महामारी से लड़ने की योजनाओं की समीक्षा कर रहे हैं।

बैजल ने कहा कि उन्हें अरविंद केजरीवाल सरकार के आदेश को रद्द करने के लिए मजबूर किया गया था, शहर के निवासियों के लिए राष्ट्रीय राजधानी में अस्पतालों को आरक्षित करना, क्योंकि यह समानता और जीवन के अधिकार के संवैधानिक अधिकार का उल्लंघन करता था जिसमें स्वास्थ्य का अधिकार शामिल है।

 

Adv from Sponsors