मुंबई: सातवें चरण का मतदान संपन्न होने के साथ ही देशभर में लोकतंत्र का महापर्व समाप्त हो गया है. मतदान के पूरा होते ही देर शाम देशभर के विभिन्न समाचार चैनलों और मीडिया जगत में एग्जिट पोल भी जारी किए गए. इस एग्जिट पोल में एक बार फिर मोदी सरकार का जादू देखने को मिल रहा है.

राजनीतिक पंडितों का मानना है कि 23 मई को चौंकाने वाले आंकड़े सामने आ सकते हैं
वहीं दूसरी तरफ विपक्ष के लिए सत्ता से दूर वनवास का 5 साल और बढ़ गया है यह तो हुई सर्वे की बातें लेकिन कुछ राजनीतिक पंडितों का यह मानना है कि 23 मई को चौंकाने वाले आंकड़े सामने आ सकते हैं. फिलहाल देखिये एक्ज़िट पोल के आंकड़े।

आज तक एक्सिस माय इंडिया सर्वे
आज तक एक्सिस माय इंडिया सर्वे में बीजेपी को 339 से 365 सीटें मिलने का अनुमान है वहीं कांग्रेस को 77 से 108 सीटें मिलने का अनुमान है सपा बसपा 10 से 16 सीट और आदर्श 59 से 79 सीट मिलने का अनुमान है.

टाइम्स नाउ सर्वे
वहीं दूसरी तरफ टाइम्स नाउ में बीजेपी को 306 सीटें दी गई है कांग्रेस को 132 सीटें दी गई है सपा और बसपा को 20 सीटें दी गई है जबकि अन्य के खाते में 84 सीटें गई है.

सी वोटर सर्वे
सी वोटर सर्वे के अनुसार बीजेपी को 287 सीटें मिलने का अनुमान है कांग्रेस को 128 सपा बसपा के खाते में 40 सीटें गई है जबकि अन्य के खाते में 87 सीटें जाती दिख रही है

एबीपी नेल्सन सर्वे
बात करें एबीपी नेल्सन सर्वे की तो इसमें बीजेपी को 277 सीटें मिल रही है कांग्रेस को 130 सीटें मिल रही है सपा बसपा को 45 सीटें मिल रही हैं और अन्य के खाते में 90 सीटें गई हैं टुडे चाणक्य के सर्वे में बीजेपी को 350 कांग्रेस को 95 सपा बसपा को 13 और अन्य के खाते में 84 सिटी जाती दिख रही है

कुल मिलाकर यह तो हुई सर्वे की बातें लेकिन जिस तरह से आम चुनाव इस बार का हुआ उसमें यह साफ देखा गया कि मोदी लहर की कमी जरूर दिख रही थी. विपक्ष काफी मजबूत दिख रहा था. उस लिहाज से अगर हम बात करें तो आपको बता दें कि एग्जिट पोल के यह सर्वे 23 तारीख को मतगणना के दिन गलत भी साबित हो सकते हैं. कई बार ऐसा हुआ है कि एग्जिट पोल के नतीजे और मतगणना के दिन रिजल्ट के नतीजे कुछ और ही होते हैं. तो ऐसे में 23 तारीख को यह पता चलेगा कि देश भर की जनता ने जनादेश किसको दिया है.