भारत ने शुक्रवार (5 जून, 2020) को पाकिस्तान को आतंकवाद का “तंत्रिका केंद्र” कहा और पाकिस्तान के इस दावे को खंडन जारी किया कि विदेश मंत्रालय (MEA) ने संयुक्त राष्ट्र के विश्लेषणात्मक सहायता और प्रतिबंधों की निगरानी करने वाली टीम की रिपोर्ट को गलत तरीके से प्रस्तुत किया है।

MEA के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि पाकिस्तान का नेतृत्व यह स्वीकार करने के लिए रिकॉर्ड पर गया है कि आतंकवादियों ने दूसरे देशों पर आतंकी हमले करने के लिए अपने देश की मिट्टी का इस्तेमाल किया है।

“(यूएन) रिपोर्ट पर आकांक्षाओं के कास्टिंग के बजाय, पाकिस्तान को आत्मनिरीक्षण करना चाहिए और अपने नियंत्रण में क्षेत्रों से निकलने वाले आतंकवाद के लिए किसी भी तरह के समर्थन को समाप्त करना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय वास्तविकता से अच्छी तरह से परिचित है कि पाकिस्तान तंत्रिका केंद्र है। आतंकवाद का, ”श्रीवास्तव ने कहा।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को यह याद रखना अच्छा होगा कि उनके प्रधानमंत्री ने पिछले साल स्वीकार किया था कि पाकिस्तान 30,000-40,000 आतंकवादियों की मेजबानी करता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के नेतृत्व ने यह स्वीकार किया है कि अतीत में आतंकवादियों ने दूसरे देशों पर आतंकी हमले करने के लिए देश की मिट्टी का इस्तेमाल किया था।

2019 में, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने वाशिंगटन में यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस में बोलते हुए रहस्योद्घाटन किया। उन्होंने कहा था कि उनके देश में अभी भी लगभग 30,000 से 40,000 आतंकवादी “अफगानिस्तान और कश्मीर के कुछ हिस्सों में प्रशिक्षित और लड़े गए हैं”।

श्रीवास्तव पाकिस्तान के विदेश कार्यालय द्वारा 4 जून को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति पर मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे।

MEA  का पूरा कथन:

एक प्रेस रिलीज़ नं  238/2020 पर मीडिया के सवालों के जवाब में दिनांक 4 जून 2020 को पाकिस्तान विदेश विभाग के आधिकारिक प्रवक्ता, श्री अनुराग श्रीवास्तव ने कहा:

“पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को यह याद रखना अच्छा होगा कि उनके प्रधान मंत्री ने पिछले साल स्वीकार किया था कि पाकिस्तान अभी भी 30,000 से 40,000 आतंकवादियों की मेजबानी करता है। पाकिस्तान का नेतृत्व यह भी रिकॉर्ड में है कि अतीत में आतंकवादियों ने देश की मिट्टी का इस्तेमाल आतंक को अंजाम देने के लिए किया था। दूसरे देशों पर हमले।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की विश्लेषणात्मक सहायता और प्रतिबंधों की निगरानी टीम की रिपोर्ट ने केवल वही दोहराया है जो पाकिस्तान के प्रधान मंत्री ने पहले ही कबूल कर लिया है। रिपोर्ट पर आकांक्षाओं को डालने के बजाय, पाकिस्तान को आत्मनिरीक्षण करना चाहिए और अपने नियंत्रण में आने वाले क्षेत्रों से आतंकवाद के लिए किसी भी प्रकार के समर्थन को समाप्त करना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इस वास्तविकता से अच्छी तरह परिचित हैं कि पाकिस्तान आतंकवाद का केंद्र है। यह संयुक्त राष्ट्र नामित आतंकवादियों और आतंकवादी संस्थाओं की सबसे बड़ी संख्या में से एक है। दूसरों पर उंगली उठाने की इसकी सख्त कोशिश जमीन पर मौजूद तथ्यों से ध्यान नहीं हटा सकती है।

इसके अलावा, भारत और अफगानिस्तान के लोगों के बीच पारंपरिक और मैत्रीपूर्ण संबंधों में फूट डालने के पाकिस्तान के प्रयास सफल नहीं होंगे। अफ़गानिस्तान और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लोग इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि ‘बिगाड़ने वाले’ कौन हैं, और जो आतंकवादियों को शरण दे रहे हैं, प्रशिक्षण दे रहे हैं, हथियार बना रहे हैं और निर्दोष अफ़गानों और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों के खिलाफ हिंसा प्रायोजित कर रहे हैं। “

गुरुवार को पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान जारी कर दावा किया कि भारत ने संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट को पाकिस्तान को “बदनाम” करने के लिए गलत तरीके से पेश किया है।

संयुक्त राष्ट्र ने पिछले महीने एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमें कहा गया था कि अफगानिस्तान में सक्रिय विदेशी आतंकवादियों और जैश-ए-मोहम्मद (JeM) और लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के बीच 6,500 पाकिस्तानी नागरिक हैं, जो विदेशी लड़ाकों को लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं युद्धग्रस्त देश।

Adv from Sponsors