25 मई को मिनेसोटा के मिनियापोलिस में पुलिस द्वारा मारे गए एक निहत्थे श्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड को सम्मानित करने के लिए संयुक्त राज्य के कई शहरों में स्मारक होने के कारण पुलिस की बर्बरता पर विरोध जारी है।

ट्विटर ने कॉपीराइट की शिकायत का हवाला देते हुए जॉर्ज फ्लॉयड के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कैंपेन ट्रिब्यूट वीडियो को हटा दिया है।

अमेरिका में अधिकार समूहों ने ट्रम्प प्रशासन पर मुकदमा दायर किया है, अधिकारियों ने दावा किया कि प्रदर्शनकारियों के नागरिक अधिकारों का उल्लंघन किया जब उन्होंने इस सप्ताह के शुरू में व्हाइट हाउस के बाहर शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों को हटा दिया।

वाशिंगटन के मेयर, डीसी ने प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए दूसरे राज्यों से भेजे गए सैन्य इकाइयों के शहर से वापस बुलाने का आह्वान किया। उसने व्हाइट हाउस के पास एक गली के एक खंड का नाम भी बदल दिया, इसलिए अब इसे “ब्लैक लाइव्स मैटर प्लाजा” कहा जाता है।

अपडेट:

शनिवार, 6 जून

04:55 GMT – डेनवर पुलिस ने आंसू गैस, प्लास्टिक की गोलियों का उपयोग बंद करने का आदेश दिया

अमेरिकी जिला अदालत के एक न्यायाधीश ने शहर में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ फ़्लैश ग्रेनेड जैसे आंसू गैस, प्लास्टिक की गोलियों और अन्य “कम से कम घातक” बल का उपयोग करने से रोकने के लिए डेनवर पुलिस को आदेश दिया।

अस्थायी निषेधाज्ञा फ़्लॉइड की मृत्यु के बाद सार्वजनिक प्रदर्शनों के दौरान अधिकारियों द्वारा अत्यधिक बल के बारे में शिकायत करने वाले प्रदर्शनकारियों द्वारा दायर एक स्थानीय मुकदमे के जवाब में है।

डेनवर पुलिस विभाग अपने स्वयं के पुलिस के प्रति अपने कर्तव्य में विफल रहा है,” न्यायाधीश आर ब्रुक जैक्सन ने फैसला सुनाया।

“अदालत ने कई घटनाओं के वीडियो साक्ष्य की समीक्षा की है जिसमें अधिकारियों ने व्यक्तिगत प्रदर्शनकारियों पर मिर्च-स्प्रे का इस्तेमाल किया, जो शांति से खड़े दिखाई दिए, जिनमें से कुछ अधिकारियों से बात कर रहे थे या चिल्ला रहे थे, जिनमें से कोई भी हिंसा या विनाशकारी में शामिल नहीं हुआ था।, “जैक्सन ने लिखा।

04:20 GMT – कोर्ट के प्रतिबंध के बाद ब्लैक लाइव्स मैटर रैलियाँ ऑस्ट्रेलिया में शुरू

ऑस्ट्रेलिया में कई ब्लैक लाइव्स मैटर विरोध प्रदर्शनों में से पहला एडिलेड में चल रहा था क्योंकि सिडनी में एक अदालत ने शहर में कोरोनावायरस संक्रमण के जोखिम का हवाला देते हुए एक नियोजित रैली पर प्रतिबंध लगा दिया था।

दक्षिणी शहर एडिलेड में पहली भीड़ में भारी भीड़ देखी गई, जिसे जॉर्ज फ्लॉयड को सम्मानित करने और हिरासत में स्वदेशी आस्ट्रेलियाई लोगों की मौत के विरोध में आयोजित किया गया था।

यही योजना सिडनी में भी थी, जहाँ हजारों लोगों के रैली करने की उम्मीद थी। लेकिन न्यू साउथ वेल्स राज्य के सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस डेस फगन ने शुक्रवार को फैसला सुनाया कि रैली अधिकृत सार्वजनिक सभा नहीं थी। फगन ने कहा कि उन्होंने समझा कि रैली को अन्य देशों में इसी तरह के आयोजनों के साथ बनाया गया है।

“मैं मुद्दों के महत्व को कम नहीं करता और कोई भी उन्हें सामान्य परिस्थितियों में इनकार नहीं करेगा,” उन्होंने कहा। “कोई भी उन्हें मना नहीं करता है लेकिन हम स्वास्थ्य संकट की स्थिति के बारे में बात कर रहे हैं।”

01:30 GMT – मिनियापोलिस अब कर्फ्यू के अधीन नहीं है

मिनियापोलिस और सेंट पॉल, मिनेसोटा के निवासी अब शुक्रवार रात कर्फ्यू के तहत नहीं थे और राज्य राज्य के सैनिकों और यूएस नेशनल गार्ड के सदस्यों को घर वापस भेजना शुरू करने की योजना बना रहा है।

गवर्नर टिम वाल्ज़ ने मिनियापोलिस पुलिस विभाग की नीति में तेजी से बदलाव लाने में मदद करने के लिए शांतिपूर्ण विरोध का श्रेय दिया।

01:05 GMT – प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस का सिएटल बैन पुलिस उपयोग

सिएटल के मेयर ने आंसू गैस के पुलिस उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है,जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या पर विरोध जारी है।

मेयर जेनी दुर्कन ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि प्रतिबंध 30 दिनों तक चलेगा।

तीन नागरिक पुलिस चौकी समूहों ने प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया। समूहों ने कहा कि यह कदम सार्वजनिक विश्वास का निर्माण करेगा और तब तक बना रहना चाहिए जब तक कि विभाग रासायनिक एजेंट के उपयोग के लिए नीतियों और प्रशिक्षण को नहीं अपनाता।

00:55 GMT – कैलिफोर्निया के गवर्नर ने राज्य पुलिस को कैरोटिड होल्ड रोकने का आदेश दिया

कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजोम ने राज्य पुलिस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आदेश दिया है कि शिक्षण अधिकारियों को इस पकड़ का उपयोग बंद करें जो मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकते हैं।

न्यूज़ोम, एक डेमोक्रेट, ने मिनियापोलिस में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत से प्रेरित देश भर में दो सप्ताह के विरोध प्रदर्शन के बाद कार्रवाई की।

लगभग नौ मिनट के लिए एक पुलिस अधिकारी के जॉर्ज फ्लॉयड गर्दन पर अपना घुटना लगाने के बाद मेमोरियल डे पर फ्लॉयड की मृत्यु हो गई।

तब से, कुछ पुलिस विभाग कैरोटीड होल्ड के उपयोग को समाप्त करने के लिए चले गए हैं जो मस्तिष्क को रक्त के प्रवाह को रोकते हैं या धीमा करते हैं। न्यूजॉम ने कहा कि 21 वीं सदी में पकड़ का कोई स्थान नहीं है।

00:53 GMT – स्वास्थ्य विशेषज्ञ: आंसू गैस्सिंग प्रदर्शनकारियों से कोरोनावायरस फैलने का खतरा बढ़ सकता है

एमोरी यूनिवर्सिटी के संक्रामक रोग विशेषज्ञ का कहना है कि उन्हें गंभीर चिंता है कि पुलिस प्रदर्शनकारियों के लिए आंसू गैस का छिड़काव करके कोरोनोवायरस फैला सकती है।

डॉ। जय वर्की ने शुक्रवार को कहा कि बड़े पैमाने पर गिरफ्तारियां और छोटे स्थानों पर लोगों को भ्रमित करने से कोरोनोवायरस के साथ दूसरों को संक्रमित करने का खतरा बढ़ जाता है।

वार्क ने कहा कि आंसू गैस और अन्य रासायनिक एजेंट लोगों को अपनी आंखों को रगड़ने का कारण बनाते हैं, प्रदर्शनकारियों को संक्रमित होने का खतरा होता है।

“जब मैं आंसू गैस या काली मिर्च बम जैसी चीजों के व्यापक उपयोग को देखता हूं, तो इसकी प्रकृति के कारण लोग तुरंत अपनी आँखें रगड़ते हैं, जो मुझे एक महामारी के दौरान संक्रमण संचरण के मामले में जोखिम का कारण बना सकता है। , ”वर्की ने कहा।

“एक सार्वजनिक स्वास्थ्य दृष्टिकोण से, मुझे नहीं पता कि कानून प्रवर्तन सक्रिय रूप से आंसू गैस या काली मिर्च बम के अलावा एजेंटों को देख रहा है,” उन्होंने कहा। “एक चिकित्सक के रूप में, क्या मुझे लगता है कि उन्हें चाहिए? हाँ, बिल्कुल।”

Adv from Sponsors