पर्यटन और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने सोमवार को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से बौद्ध सर्किट विशेष ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जिसका उद्देश्य बौद्ध पर्यटन की क्षमता का दोहन करना है, जो अभियान की सच्ची भावना को समाहित करने के लिए घरेलू पर्यटन के महत्व पर ध्यान केंद्रित करता है। देखो अपना देश’।

पर्यटन मंत्रालय ने 4 अक्टूबर – 8 अक्टूबर 2021 से निर्धारित बौद्ध सर्किट ट्रेन एफएएम टूर और सम्मेलन का आयोजन किया है और ध्वजारोहण समारोह में पर्यटन मंत्रालय, आईआरसीटीसी और अन्य उद्योग हितधारकों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने मेहमानों का स्वागत बड़े उत्साह के साथ किया।

पर्यटन और रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने यात्रा को हरी झंडी दिखाने से पहले दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर मीडिया को संबोधित किया। बौद्ध सर्किट टूरिस्ट ट्रेन जैसी विरासत सुविधाएँ जो बिहार में गया-बोधगया, राजगीर-नालंदा के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में सारनाथ-वाराणसी गंतव्यों को कवर करती हैं।

FAM का दौरा दिल्ली से दिल्ली तक है जिसमें प्रमुख बौद्ध स्थलों की यात्रा और बोधगया और वाराणसी में सम्मेलन शामिल हैं। FAM दौरे में प्रमुख बौद्ध स्थलों की यात्रा और बोधगया और वाराणसी में सम्मेलन शामिल होंगे।

इस कार्यक्रम में टूर ऑपरेटरों, होटल व्यवसायियों, मीडिया और पर्यटन मंत्रालय और राज्य सरकारों के अधिकारियों सहित लगभग 125 प्रतिनिधियों के भाग लेने की संभावना है। इसके अलावा, लगभग 100 स्थानीय टूर ऑपरेटर और पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र के अन्य हितधारक सर्किट में पर्यटन के विकास और प्रचार के संबंध में प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बोधगया और वाराणसी में होने वाले कार्यक्रम में भाग लेंगे।

पर्यटन मंत्रालय बिहार और उत्तर प्रदेश के विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों और राज्य सरकारों के सहयोग से बिहार और उत्तर प्रदेश में बौद्ध स्थलों पर बौद्ध सर्किट विकसित कर रहा है। बौद्ध सर्किट के तहत विकास के प्रमुख कार्यक्षेत्र कनेक्टिविटी, बुनियादी ढांचे और रसद, सांस्कृतिक अनुसंधान, विरासत और शिक्षा, जन जागरूकता, संचार और आउटरीच हैं।

उपर्युक्त कार्यक्षेत्रों के तहत, कुशीनगर और श्रावस्ती में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों का विकास, बौद्ध स्थलों को जोड़ने वाले आरसीएस उड़ान मार्गों का संचालन, गया रेलवे स्टेशन का विकास, बौद्ध स्थलों को जोड़ने वाले राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों का निर्माण, बोधगया के विकास के तहत प्रमुख हस्तक्षेप किए जा रहे हैं। प्रतिष्ठित स्थलों और स्वदेश दर्शन योजना, बौद्ध स्थलों पर संग्रहालयों और विरासत केंद्र का विकास, बौद्ध तिब्बती संस्थानों में पांडुलिपियों का डिजिटलीकरण और संरक्षण, बौद्ध धर्म पर पाठ्यक्रमों का विकास, आदि।

जन जागरूकता, संचार और आउटरीच वर्टिकल के तहत, भारत में बौद्ध स्थलों और विरासत को बढ़ावा देने के लिए हस्तक्षेप की योजना बनाई गई है जैसे राष्ट्रीय संग्रहालय में साझा बौद्ध विरासत पर वर्चुअल गैलरी का विकास, घटनाओं के वार्षिक कैलेंडर का निर्माण, प्रमुख स्रोत बाजारों में अभियान, बौद्ध सम्मेलन और दूसरे।

Adv from Sponsors