निर्वाचक मंडल की बैठक किसी ऐसे विद्यालय में बुलाई जाए, जिसके शिक्षक एवं आसपास के लोग लोक उम्मीदवार के विचार के अनुकूल हों और चयन के काम में मददगार हों. बैठक में चार-पांच घंटे से कम समय नहीं लगेगा. हो सकता है कि कई नाम होने के कारण जल्द फैसला न हो, तो एक दिन के बाद दूसरे दिन भी बैठना पड़े. किसी विद्यालय के हॉल में बैठक हो, तो सुविधा होगी. एक वरिष्ठ, निष्पक्ष एवं चरित्रवान व्यक्ति सभापति चुना जाए.
 अगर प्रतिनिधि के चुनाव में कई नाम आ जाएं, तो क्या होगा? 
ऐसा हो सकता है कि कई नाम आ जाएं, चुनाव आख़िर चुनाव है, लेकिन हर चीज का उपाय है. अगर आपकी इकाई के मतदाताओं को 3 प्रतिनिधि चुनने हैं, तो उनका चुनाव इस प्रकार होगा, मान लीजिए कि मतदाताओं की बैठक हो रही है. सभा का संचालन करने वाला सभापति लोक उम्मीदवार का विचार समझा देने के बाद सबसे पहले नाम मांगेगा. सबसे अच्छी बात तो यह होगी कि एक ऐसा नाम आ जाए, जिसे सब पसंद कर लें और उसका चुनाव निर्विरोध हो जाए. लेकिन, ऐसा उन्हीं क्षेत्रों में होगा, जिनमें ऐसे लोग होंगे, जो सेवाभावी, चरित्रवान एवं लोकप्रिय होंगे. अन्य क्षेत्रों में प्राय: कई नाम आएंगे. मान लीजिए, 3 जगहों के लिए 6 नाम आए, तो सब नाम किसी बोर्ड पर लिख दिए जाएं और सभा का सभापति सब नामों को धीरे-धीरे सुना दे. नाम मोटे अक्षरों में लिखे जाएं, ताकि हर आदमी देख सके. इस नाते गांव के स्कूल में सभा बुलाना हमेशा अच्छा होगा, स्कूल के शिक्षकों की मदद भी मिल जाएगी. जब सबको मालूम हो जाए कि किसके-किसके नाम आए हैं, तो वोट लिया जाए. सिलसिलेवार हर नाम पर बारी-बारी वोट हो और वोट हाथ उठाकर हो. जिस नाम पर जितने हाथ उठें, उतने गिनकर उस नाम के सामने बोर्ड पर साफ़-साफ़ लिख दिए जाएं. पहले वोट में जिसे सबसे कम वोट मिलें, उसका नाम छांट दिया जाए. इस तरह पहला वोट पूरा हो गया और दूसरे वोट के लिए 6 में से एक नाम छंट जाने के बाद 5 नाम बच गए. अब दूसरी बार भी पहली बार की तरह ही वोट लिया जाए. दूसरा वोट होने के बाद तीसरे वोट के लिए 4 नाम बचेंगे. इसी तरह तीसरे वोट के बाद केवल 3 नाम बचेंगे. अंत में जो तीन नाम बच जाएं, उन्हें सफल माना जाए, क्योंकि आपको तीन प्रतिनिधि चाहिए. वे ही आपके गांव के प्रतिनिधि माने जाएंगे.

अच्छी बात तो यह होगी कि एक ऐसा नाम आ जाए, जिसे सब पसंद कर लें और उसका चुनाव निर्विरोध हो जाए. लेकिन, ऐसा उन्हीं क्षेत्रों में होगा, जिनमें ऐसे लोग होंगे, जो सेवाभावी, चरित्रवान एवं लोकप्रिय होंगे.

प्रतिनिधियों का चुनाव हो जाने के बाद क्या होगा?
मान लीजिए, क्षेत्र भर की कुल प्राथमिक इकाइयों में ऊपर बताई गई पद्धति के अनुसार चुनाव हुए और कुल 400 प्रतिनिधि चुने गए, तो इन्हीं 400 प्रतिनिधियों को मिलाकर क्षेत्र का निर्वाचक मंडल बनेगा.
लोक उम्मीदवार किसी राजनीतिक दल की ओर से नहीं खड़ा होगा, तो क्या प्रतिनिधियों के चुनाव में राजनीतिक दल के लोग भाग ले सकते हैं?
राजनीतिक दल का आदमी भी प्राथमिक इकाई में प्रतिनिधि के लिए अपना मत दे सकता है, क्योंकि वह मतदाता है, लेकिन वह स्वयं प्रतिनिधि नहीं हो सकता. प्रतिनिधि वही हो सकता है, जो निर्दलीय है. यह महत्व की बात है, इसे सभा के सामने अच्छी तरह से समझा देना होगा.
क्षेत्र भर से 400 प्रतिनिधि चुन लिए गए और उनका निर्वाचक मंडल बन गया. अब यह निर्वाचक मंडल क्या करेगा?
लोक उम्मीदवार तय करेगा, यह इसीलिए तो बना है.
यह कार्य कैसे होगा और बैठक कौन बुलाएगा?
निर्वाचक मंडल की बैठक क्षेत्र के किसी केंद्रीय स्थान पर बुलाई जाएगी. कार्यकर्ता या नागरिक, जो लोग लोक उम्मीदवार का काम कर रहे होंगे, वे पहली बैठक बुला सकते हैं. निर्वाचक मंडल की बैठक किसी ऐसे विद्यालय में बुलाई जाए, जिसके शिक्षक एवं आसपास के लोग लोक उम्मीदवार के विचार के अनुकूल हों और चयन के काम में मददगार हों. बैठक में चार-पांच घंटे से कम समय नहीं लगेगा. हो सकता है कि कई नाम होने के कारण जल्द ़फैसला न हो, तो एक दिन के बाद दूसरे दिन भी बैठना पड़े. किसी विद्यालय के हॉल में बैठक हो, तो सुविधा होगी. एक वरिष्ठ, निष्पक्ष एवं चरित्रवान व्यक्ति सभापति चुना जाए. संभव हो तो प्रार्थना से सभा शुरू हो. पहले सभापति स्वयं या कोई मुख्य व्यक्ति अच्छी तरह समझा दे कि सभा किसलिए बुलाई गई है और काम किस पद्धति से होगा. लोग जो प्रश्‍न पूछें, उनका समझा कर, धीरज के साथ उत्तर दिया जाए. दो बातें साफ़-साफ़ और बार-बार समझाई जाएं. पहली बात यह कि किसी राजनीतिक दल का सदस्य न प्रतिनिधि हो सकता है, न लोक उम्मीदवार. दूसरी बात यह कि निर्वाचक मंडल का सदस्य स्वयं उम्मीदवार नहीं हो सकता. ये बातें सब लोग अच्छी तरह समझ जाएं, तो सभापति लोक उम्मीदवार के लिए नाम मांगें. नाम मांगने पर दो बातें सामने आ सकती हैं, या तो एक नाम आएगा या एक से अधिक नाम आएंगे. यदि एक ही नाम आया तो बहुत अच्छा, वही लोक उम्मीदवार घोषित कर दिया जाएगा, लेकिन अगर एक से अधिक नाम आए, तो मतदान होगा.प

Adv from Sponsors

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here