नई दिल्ली : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मंगलवार को 500 रुपये की नई करेंसी जारी की है. यह नई करेंसी नोटबंदी के बाद जारी की गई 500 रुपये की नोट से इनसेट लेटर के मामले में कुछ अलग है. नई नोट की खास बात है कि इसमें भी दूसरी तरफ स्वच्छ भारत का लोगो प्रिंट किया जाएगा.

आरबीआई के इस ऐलान का सीधा मतलब ये है कि आपके लिए कोई परेशानी की बात नहीं है, सिर्फ एक नए नोट की आमद हो रही है, लेकिन नए नोट पुराने नोट से कुछ अलग जरूर हैं.

नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक ने देशभर में नई सीरीज की 500 और 1000 रुपये की नई करेंसी जारी की थी. उस समय नई सीरीज की करेंसी के नंबर पैनल में इनसेट लेटर में ‘E’ छपा था. लेकिन अब आरबीआई 500 रुपये की नई सीरीज में इनसेट लेटर ‘A’ के साथ जारी की है.

जानकारी के लिए बता दें कि इन नई सीरिज के नोटों पर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के सिग्नेचर होंगे. साथ ही 2017 की ईयर प्रिंटिंग है .

उल्लेखनीय है कि सरकार ने देशभर में 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी की घोषणा कर  500 और 1000 रूपए के नोटों को चलन से बाहर कर दिया. नोटबंदी के बाद आम लोगों के लाइफ के काफी उतर चढ़ाव आए लेकिन प्रधानमंत्री के इस फैसले से लोग खुश थे और खुलकर मोदी को समर्थन  किया.

इसके बाद 10 नवंबर को नए नोट जारी किए गए थे. जो देश में अभी चलन में हैं.  500 रुपये के इस नए नोट को हरे रंग का और 1000 रूपए का नोट पिंक रंग का जारी किया गया. यह नोट महात्मा गांधी न्यू सीरीज ऑफ नोट्स के नाम से जाने जाते हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here