Bajaj-Auto-RE60
लोग चौपहिया वाहन होने के कारण आरई 60 को सस्ती कार मान रहे हैं, लेकिन ऐसा है नहीं. दरअसल, यह चार पहियों वाला ऑटो ही है. इसमें चार पहिये होने की वजह से इसे क्वाड्रीसाइकिल की श्रेणी में रखा जाएगा. वैसे, नए सेगमेंट के इस ऑटो वाहन के लिए अभी नियम भी नहीं बने हैं. इसमें कार जैसी स्पीड भी नहीं है. कंपनी इसे चार पहियों वाले ऑटो के रूप में पेश कर रही है.
तिपहिया वाहन (थ्री-व्हीलर) निर्माता के रूप में जानी जाने वाली कंपनी बजाज ऑटो लिमिटेड इन वाहनों के बाजार को बदलने की तैयारी में है. फिर से बादशाह बनना चाहती है यह कंपनी. कंपनी ने आरई 60 कोड नाम के साथ एक क्वाड्रीसाइकिल तैयार की है. कंपनी का भविष्य में इरादा पैसेंजर तिपहिया वाहनों के बाजार में इसे एक मजबूत विकल्प के तौर पर उतारने का भी है.
कंपनी ने पहली बार इसे 2012 के दिल्ली ऑटो एक्सपो के दौरान प्रदर्शित किया था. अब यह वाहन भारतीय बाजार में लॉन्चिंग के बेहद करीब है. कुछ लोग चौपहिया वाहन होने के चलते इसे सस्ती कार मान रहे हैं. बजाज के इस नए चौपहिया वाहन के भारतीय सड़कों पर दस्तक देने के बाद इसकी बेहद संभावना है कि थ्री-व्हीलर या ऑटो बीते जमाने की बात हो जाए. किसी भी थ्री-व्हीलर के मुकाबले यह वाहन हर लिहाज से बेहतर है.
कवर्ड होने के चलते इसमें ऑल-वेदर प्रोटेक्शन मिलती है. इसके अलावा, चार पहियों की वजह से इसकी बे्रकिंग क्षमता और सड़क पर स्टेबिलिटी तिपहिया वाहनों के मुकाबले बहुत बेहतर होगी. लिहाजा, शुरुआत से ही यह वाहन तिपहिया वाहनों पर भारी पड़ेगा. इसके अलावा आरई60 का माइलेज इसका सबसे मजबूत पक्ष है.
216 सीसी पेट्रोल इंजन से लैस यह वाहन 35-40 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगा. इसके अलावा, कंपनी की योजना यह भी है कि भविष्य में इसे सीएनजी, डीजल या इलेक्ट्रिक वेरिएंट्स में भी लॉन्च करे. फिलहाल, इस वाहन को भारतीय बाजार में कंपनी लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. कंपनी को सिर्फ इंतजार है, तो क्वाड्रीसाइकिल संबंधी नए नियमों का. सरकार ने क्वाड्रीसाइकिल संबंधी नियमों को तैयार करने के लिए एक तकनीकी कमेटी की स्थापना कर दी है. यह कमेटी अगले कुछ महीनों के दौरान अपनी रिपोर्ट पेश कर देगी. रिपोर्ट आने के बाद, इस वाहन में बदलाव कर बजाज ऑटो इसे भारतीय बाजार में लॉन्च कर सकेगी.
खूबियां
ऑटो का हो सकता है मजबूत विकल्प
216 सीसी पेट्रोल इंजन की क्षमता से लैस
35-40 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज
20 हॉर्सपावर की अधिकतम पावर मुहैया कराना
70 किलोमीटर है इसकी अधिकतम स्पीड
सीएनजी में भी जल्द हो सकता है लॉन्च

Adv from Sponsors

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here