भारत सरकार ने विभिन्न विभागों में कई अधिकारियों द्वारा संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण किए जाने के बाद कोरोनोवायरस के प्रसार से निपटने के लिए केंद्र सरकार के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

13 बिंदु के नए दिशानिर्देशों में कहा गया है कि कार्यालय में केवल स्पर्शोन्मुख कर्मचारियों को अनुमति दी जाएगी और हल्के खांसी या बुखार वाले लोगों को घर पर रहने की आवश्यकता है। यह आगे भी ज़ोन में रहने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश देता है कि वे कार्यालय में न आएं और घर से काम तक ज़ोन को अधिसूचित करें।

सरकारी परिपत्र में आगे कहा गया है कि एक दिन में 20 से अधिक अधिकारियों और कर्मचारियों के सदस्यों को कार्यालय में उपस्थित नहीं होना चाहिए। इसने प्रशासनिक विभागों को तदनुसार ड्यूटी चार्ट तैयार करने के लिए कहा है।

पूरा दिशानिर्देश यहां पढ़ें:

1) केवल स्पर्शोन्मुख कर्मचारियों को अनुमति दी जाएगी। हल्की खांसी या बुखार के साथ किसी को भी घर पर रहने की जरूरत है।

2) नियंत्रण क्षेत्र में रहने वाले अधिकारी / कर्मचारी कार्यालय नहीं आएंगे और घर से काम तब तक नहीं करेंगे जब तक कि नियंत्रण क्षेत्र को अधिसूचित नहीं किया जाता है।

3) एक दिन में 20 से अधिक कर्मचारी / अधिकारी कार्यालय नहीं जाएंगे। रोस्टर को उसी के अनुसार फिर से तैयार किया जाएगा। शेष कर्मचारी घर से काम करना जारी रखेंगे।

4) सचिवों / उप सचिवों के तहत यदि केबिन साझा करते हैं, तो वे सामाजिक व्यस्था को लागू करने के लिए वैकल्पिक दिन आएंगे।

5) अनुभाग में एक समय में दो से अधिक अधिकारी नहीं होंगे, कार्यालय में किसी भी समय में 20 से अधिक कर्मचारियों को सुनिश्चित करने के लिए कार्यालय समय का पालन नहीं किया जाएगा। जहां तक ​​संभव हो हॉल में उचित वेंटिलेशन सुनिश्चित करने के लिए खिड़कियां खुली रखी जा सकती हैं।

6) कार्यालय परिसर के अंदर हर समय फेस मास्क और फेस शील्ड पहनना पड़ता है। यदि कार्यालय में प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया तो पाया जाएगा कि अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

7) उपयोग किए गए मास्क और दस्ताने केवल पीले रंग के बायो मेडिकल वेस्ट बिन में सावधानी से छोड़ दिए जाएंगे, इस नियम का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

8) वीसी अधिकारियों के संबंधित कमरों के सामने उपस्थित हो सकते हैं। बोर्ड रूम में वीसी को जहां तक ​​संभव हो सके टाला जा सकता है। सामान्य अनुभाग अधिकारियों को आवश्यक उपकरण प्रदान करेगा ताकि वे अपने संबंधित कंप्यूटरों से वेब-रूम में शामिल हो सकें।

9) आमने-सामने की बैठकों / चर्चाओं / बातचीत से जहाँ तक हो सके बचना चाहिए। अधिकारियों / कर्मचारियों को बातचीत के लिए इंटरकॉम / फोन / वीसी का उपयोग किया जाएगा।

10) संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हर आधे घंटे में हैंडवॉश करना जरूरी है। गलियारों में प्रमुख स्थानों पर हैंड सैनिटाइजिंग डिस्पेंसर लगाए जाएंगे।

11) बिजली के स्विच, डोर नॉब, एलेवेटर बटन, हैंड रेल, वॉशरूम फिक्स्चर इत्यादि जैसे बार-बार छुआए गए स्थानों को 1% सोडियम हाइपोक्लोराइट के साथ हर एक घंटे में साफ किया जाएगा। अधिकारियों / कर्मचारियों को भी सलाह दी जाती है कि वे अपने व्यक्तिगत उपकरण जैसे कीबोर्ड, माउस, फोन, एसी रिमोट आदि को किसी भी इथेनॉल आधारित कीटाणुनाशक के उपयोग से साफ करें।

12) बैठने या चलने के दौरान 1 मीटर की दूरी बनाए रखी जाएगी। अधिकारियों के केबिनों में विचर्स की कुर्सियां ​​तदनुसार सामाजिक दूरियों के मानदंडों को रखते हुए रखी जाएंगी।

13) सभी अधिकारियों से अनुरोध है कि वे इन निर्देशों का पालन बिना असफलता के करें।

इस बीच, भारत में COVID-19 मामलों की संख्या मंगलवार तक 2,66,598 और 7,466 मौतें हैं।

Adv from Sponsors