gujarat-poll

गुजरात चुनाव को लेकर हो रहे तैयारियों का आज चुनाव आयोग दोपहर 1 बजे गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान करेगा. चुनाव की तारीख आते ही पार्टियों के बीच चुनाव के प्रचार-प्रसार और भी तेज हो जाएंगे. खबरों के मुताबिक, गुजरात में विधानसभा चुनाव दो चरणों में कराए जा सकते हैं. पहले चरण का मतदान संभवत: 10 दिसंबर और दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को कराया जाएगा. जबकि नामांकन की आखिरी तारीख 28 नवंबर होगी. इस बार गुजरात में सीधी टक्कर बीजेपी और कांग्रेस के बीच है.

जानकारी के लिए बता दें कि चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में चुनावों की घोषणा पहले ही कर चुका है कि हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव 9 नवंबर को होंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों ही राज्यों में मतगणना 18 दिसंबर को एक साथ ही कराई जाएगी.

Read also : पंजाब में अब जानवर पालने पर देना पड़ेगा टैक्स

गुजरात का चुनाव कितना अहम है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 बार गुजरात का दौरा कर चुके हैं. गुजरात चुनाव को 2019 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है. इस चुनाव में 2019 के चुनाव से पहले मोदी लहर की हकीकत पता चलेगी.

गुजरात में कुल सीटों की संख्या 182 है, 2012 के विधानसभा चुनाव के परिणाम पर नजर डालें तो बीजेपी को 115, कांग्रेस को 61 और अन्य को 6 सीटें मिली थीं. 2012 के वोट फीसद की बात करें तो बीजेपी को 48%, कांग्रेस को 39% और अन्य को 13 फीसदी वोट मिले थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here