magenta-line-metro

दिल्ली मेट्रो के लाइन्स में एक और लाइन जुड़ने जा रही हैं जिसका उद्घाटन सोमवार यानी आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. आ शुरू होने वाली इस लाइन का नाम मजेंटा लाइन रखा गया है और ये 12.64 किलोमीटर लंबी है. यह लाइन नोएडा के बॉटनिकल गार्डन को दक्षिण दिल्ली के कालकाजी मंदिर स्टेशन से जोड़ती है.

बता दें कि मजेंटा लाइन देश की पहली स्‍वसंचालित मेट्रो ट्रेन है. उद्घाटन के मौके पर पीएम मादी के अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई कैबिनेट मंत्री भी मौजूद रहेंगे.

ये भी पढ़ें: टाइगर ज़िंदा है का धमाकेदार रहा वीकेंड, कमाए इतने करोड़

खबरों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12:50 बजे बॉटेनिकल गार्डन स्थित हेलीपैड पर लैंड करेंगे. वहां से सीधे वह बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पहुंचेंगे. फिर मेट्रो से ओखला वर्ड सेंचुरी मेट्रो स्टेशन जाएंगे. वहां से सड़क मार्ग से एमिटी यूनिवर्सिटी स्थित जनसभा स्थल पहुंचेंगे। दिल्ली मेट्रो का यह पहला रूट होगा, जिस पर आॅटोमैटिक आॅपरेट होने वाली मेट्रो ट्रेनें चलेंगी.

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली मेट्रो ने अपने 15 साल पूरे किए. आज ही के दिने 25 दिसंबर, 2002 को शाहदरा से तीस हजारी के बीच 8.5 किलोमीटर के रास्ते का उद्घाटन हुआ था. इन सालों में यह दिल्लीवासियों के जीने का तरीका बन गई है. आज यह 230 किलोमीटर से अधिक के दायरे में फैली है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here