नई दिल्ली : हवाई जहाज से दिल्‍ली आने-जाने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी हैं, जी हां, कुछ दिनों बाद हवाई जहाज के किराए में यूजर डेवलेपमेंट चार्ज (UDF) ना के बराबर देना होगा. जिस वजह से हवाई यात्रा करना बेहद ही किफायती हो जायेगा. आप ट्रेन की जगह हवाई यात्रा करना ज्यादा अहमियत देंगे. अब हवाई यात्रा समय के साथ-साथ जेब पर भी लगाम लगाएगा.

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली घरेलू यात्रियों के लिए यूडीएफ सिर्फ 10 रुपये और अंतरराष्‍ट्रीय यात्रियों के लिए 45 रुपये कर दिया गया है. इससे पहले दिल्‍ली से उड़ान भरने वाले प्रत्‍येक यात्री को 1131 रुपये तक यूडीएफ देना पड़ता था. इतना ही नहीं दिल्‍ली एयरपोर्ट पर विमानों के लैंडिंग और पार्किंग चार्ज में भी बदलाव किया गया है.

गौरतलब है कि इसी हफ्ते सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर यात्रियों के खर्चे कम करने की व्यवस्था लागू करने का आदेश दिया.

एविएशन सेक्रटरी आरएन चौबे का कहना है कि यह तत्काल प्रभाव से लागू हो जाएगा. नई व्यवस्था के तहत दिल्ली से लंदन और न्यूयॉर्क से दिल्ली के टिकट लेने पर लागू यूडीएफ 2,436 रुपये (टैक्स सहित) से घटकर महज 53 रुपये रह जाएगा. यानी, यात्रियों को कुल 2,380 रुपये की बचत होगी.

इसी तरह दिल्ली-मुंबई-दिल्ली के टिकट पर लागू यूडीएफ 1068 रुपये (टैक्स सहित) से घटकर महज 12 रुपये हो जाएगा. मतलब 1,056 रुपये का सीधा लाभ मिलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here