दुनिया एक गांव बनती जा रही है. ग्लोबलाइजेशन का असर आज दुनिया के हर एक देश पर पड़ रहा है. ऐसे में दुनिया के किसी भी हिस्से में घटने वाली छोटी सी छोटी घटना को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. वर्तमान समय में प्रत्येक घटना पर निगाह रखना, उससे रूबरू होना, सिर्फ हमारी जिम्मेदारी नहीं बल्कि जरूरत भी बन गई है. बीतते साल कई ऐसी महत्वपूर्ण घटनाओं का गवाह बना जिसका दूरगामी असर होने वाला है. इसलिए यह जरूरी है कि हम एक बार 2014 की प्रमुख वैश्‍विक घटनाओं पर एक नजर डालें.

Untitled-16 जनवरी : अमेरिकी गृह मंत्री जॉन केरी
इजराइल-फिलिस्तीन के बीच बातचीत के किसी फ्रेमवर्क पर सहमती के बिना ही अपने चार दिन के पश्‍चिम एशिया दौरे से वापस स्वदेश लौट गये.
8 जनवरी : एक फ्रेंच कोर्ट ने एक महिला को सार्वजनिक स्थान पर नकाब पहने के जुर्म में 150 यूरो का जुर्माना किया और एक महीने के निलंबन की सजा सुनाई.
12 जनवरी : बांग्लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना और उनके मंत्री परिषद् ने शपथ ली.
22 जनवरी : पर्यटन उद्योग को हो रहे नुक़सान के मद्देनज़र थाईलैंड ने बैंकाक से स्टेट ऑफ इमरजेंसी हटाने का फैसला किया.
28 जनवरी : यूक्रेन के प्रधानमंत्री म्य्कोला अजारोव ने देश की राजनीतिक अस्थिरता के शांतिपूर्ण हल के लिए अपने पद से इस्तीफा दे दिया.
29 जनवरी : मेहदी जोमा ट्युनिशिया के प्रधानमंत्री बने. इस सरकार ने अरब क्रांति के बाद देश में पैदा हुई राजनितिक अस्थिरता से निपटने के लिए बनी इस्लामिस्ट सरकार की जगह ली.
30 जनवरी : भारत सरकार और फिजी ने डबल टैक्सेशन अवाइडेशन ट्रीटी पर हस्ताक्षर किये.
31 जनवरी : पाकिस्तान की एक विशेष अदालत ने परवेज़ मुशर्रफ के खिलाफ अदालत में हाज़िर नहीं होने के लिए की अपील के जवाब में एक गैर ज़मानती वारंट जारी किया.
11 फरवरी : चीन और ताइवान के अधिकारियों ने 1949 में चीनी गृह युद्ध के खात्मे के बाद पहली बार द्विपक्षीय वार्ता की.
20 फ़रवरी : जापान के फुकुशिमा न्यूक्लियर प्लांट से लगभग 100 टन रेडियो एक्टिव पानी का रिसाव हुआ.
22 फ़रवरी : संयुक्तराष्ट्र सुरक्षा परिषद् ने सीरिया को मानवीय आधार पर सहायता देने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी.
22 फ़रवरी : मैटीओ रेंजी इटली के नये प्रधानमंत्री चुने गए. उन्होंने एनरिको लेटा की जगह ली.
28 फ़रवरी : भारत और सऊदी अरब ने रक्षा सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किये.
01 मार्च : रुसी राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन ने कीव में रूसियों की सुरक्षा की बात करते हुए अपनी सेना क्रीमिया भेज दी. रूस के इस क़दम की पूरी दुनिया में निंदा की गई. ओबामा ने इसे अंतरराष्ट्रीय क़ानून का उल्लंघन करार दिया.
7 मार्च : सऊदी अरब ने मुस्लिम ब्रदरहुड (अख्वानुल मुसलमीन) को आतंकी संगठन घोषित किया.
8 मार्च : मालदीव, श्रीलंका एवं भारत के मध्य समुद्री सुरक्षा सहयोग को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की तीसरी बैठक नई दिल्ली में संपन्न हुई. बैठक में तीनों देशों ने निर्धारित क्षेत्रों में विभिन्न गतिविधियों के क्रियान्वयन की समीक्षा की.
17 मार्च : क्रीमिया की संसद ने यूक्रेन से स्वतंत्रता की घोषणा कर दी और औपचारिक तौर पर रूस से क्रीमिया को अधिग्रहित करने की अपील की. 16 मार्च को क्रीमिया के तकरीबन 97 प्रतिशत लोगों ने यूक्रेन से अगल होने की इच्छा जाहिर की.
17 मार्च : सीरिया की सेना ने हिजबुल्लाह की सहायता से लेबनान की सीमा से लगे याब्रौद शहर को विद्रोहियों के कब्जे से वापस छीन लिया.
24 मार्च : दो घंटे की सुनवाई के बाद मिस्र के मताय शहर की एक आदालत ने 529 लोगों को मौत की सजा सुनाई. इन पर आरोप था कि इन्होंने राष्ट्रपति मुहम्मद मोरसी को अपदस्थ किये जाने के बाद हो रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस वालों की हत्या की.
26 मार्च : उत्तरी-कोरिया ने मध्यम दूरी की दो मिसाइलों का परीक्षण किया जो जापान और उत्तर कोरिया के बीच समुद्र में गिरा. 2009 के बाद यह पहली ऐसी घटना है.
31 मार्च : उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच विवादिती पश्‍चिमी सीमा पर गोलाबारी हुई.
31 मार्च : मनुएल वॉल्स फ्रांस के नए प्रधानमंत्री चुने गए.
1 अप्रैल : जापान कैबिनेट ने हथियारों के निर्यात पर खुद के लगाये दशकों पुराने प्रतिबंध को समाप्त करने को मंजूरी दी. जापान में यह प्रतिबंध 1967 से लगे थे.
05 अप्रैल : तालिबान की चुनाव बॉयकाट की धमकियों के बावजूद अफ़ग़ानिस्तान के राष्ट्रपति चुनाव में मतदान प्रतिशत 60 प्रतिशत से अधिक रहा.
14 अप्रैलः नाइजीरिया की इस्लामिक आतंकवादी संगठन बोकोहरम ने 280 लड़कियों का अगवा किया.
15 अप्रैल : इराक ने विवादित अबू ग़रीब जेल को पूरी तरह से बंद करने की घोषणा की. यह वही बदनाम जेल है जिसमें अमेरिकी सुरक्षा कर्मियों ने इराकी कैदियों के साथ शारीरिक और यौन दुर्व्यवहार किया था.
4 मई : वियतनाम ने चीन पर आरोप लगाया कि चीन के जहाजों से वियतनाम के जहाजों पर हमले
हुए हैं.
17 मई : अफ्रीकी देश माली में सरकार और
विद्रोही तौरेग लड़ाकों के बीच हुई झड़पों में 50 से ़अधिक सैनिक मारे गये.
20 मई : थाईलैंड के आर्मी चीफ ने पुरे देश में मार्शल लॉ की घोषणा कर दी. 22 मई को उन्होंने अंतरिम सरकार का तख्ता पलट किया.
25 मई : पेट्रो पोरोशेनको ने युक्रेन के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीता.
28 मई : मिस्र के राष्ट्रपति चुनाव में अबुल फतह अल-सीसी को कामयाबी मिली. उन्हें 90 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल हुए.
31 मई : अमेरिका ने तालिबान द्वारा बंधक बनाए गए अपने सैनिक ब्रिगेडियर बर्गडहल की रिहाई के बदले ग्वातनामो-बे जेल में बंद 5 शीर्ष तालिबान नेताओं को छोड़ दिया. अफ़गानिस्तानी राष्ट्रपति हामिद करज़ई को इस समझौते की जानकारी अंत तक नहीं थी.
2 जून ः?फिलिस्तीन की एकता सरकार में हमास भी शामिल.
3 जून : एक विवादास्पद चुनाव में
सीरिया के राष्ट्रपति बशर-अल असद पुनः निर्वाचित हुए.
9 जून : तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के 10 आतंकवादियों ने कराची के जिन्ना इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर हमला कर दिया. आतंकी संगठन?और सेना के बीच हुई गोलीबारी में कुल 29 लोग मारे गए.
11 जून : आईएसआईएस ने इराक के मोसुल शहर पर क़ब्ज़ा कर लिया.
20 जून : यूक्रेन के राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेनको ने एक हफ्ते के एकतरफा युद्ध विराम की घोषणा की. इस से पहले विद्रोहियों ने युक्रेन के एक मालवाहक फौजी जहाज़ को मार गिराया था.
30 जून : हांगकांग के एक लोकतंत्र समर्थक ग्रुप ने जनमत संग्रह करवाया. जिसमें 8 लाख लोगों में से 90 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इस द्वीप के चीफ एग्जीक्यूटिव के चुनाव में यहां के नागरिकों की प्रत्यक्ष हिस्सेदारी होनी चाहिए. इस जनमत संग्रह के बाद हांगकांग में लोकतंत्र के समर्थन में प्रदर्शन शुरू हुए थे.
1 जुलाई : यूक्रेन के आतंकियों ने हवाई हमले कर के पूर्वी यूक्रेन के कुछ हिस्से पर कब्जा कर लिया. इस दौरान एक महीने में तकरीबन 1130 लोग मारे गए जिसमें 800 आम नागरिक थे.
1 जुलाई : आईएसआईएस ने अपना नाम इस्लामिक स्टेट रखते हुए अपना क्षेत्र इराक के अनबार प्रोविंस (पश्‍चिमी बगदाद) तक बढ़ा लिया.
2 जुलाई : वेस्ट बैंक में तीन इजरायली युवाओं की हत्या और एक लापता फिलिस्तिनी युवक का शव मिलने के बाद इलाके में तनाव बढ़ा. पूर्वी येरूशलम में दंगा भड़का और दोनों देशों के बीच राकेट हमले शुरू हो गये. एक महीने तक यही माहौल बना रहा. इसमें 1410 फिलिस्तीनी और 59 इजरायली नागरिक मारे गये.
17 जुलाई : मलेशियन एयरलाइन्स की एसटरडर्म से क्वालालंपुर जा रही फ्लाइट संख्या एमएच-17 यूक्रेन के नजदीक क्रैश हो गया. इस हादसे में फ्लाइट में सवार सभी 298 यात्रियों की मौत हो गई. इस मामले में कहा गया कि इसे इसे विद्रोहियों ने मार गिराया.
24 जुलाई : यूके्रन के प्रधानमंत्री यात्सेन युक ने इस्तीफा दिया.
07 अगस्त : राष्ट्रपति ओबामा ने आईएसआईएस पर अमेरिका की ओर सीमित हवाई हमले शुरु किए जाने को स्वीकृति दी.
19 अगस्त : आईएसआईएस ने अमेरिकी पत्रकार जेम्स फोले की गला काटकर हत्या की.
31 अगस्त : चीन ने हांगकांग में लोकतांत्रिक चुनाव की मांग को खारिज किया.
01 सितंबर : एक लाख तीस हजार कुर्दिश शरणार्थी उत्तर-मध्य सीरिया से भाग कर तुर्की पहुंचे.
02 सितंबर : आईएसआईएस ने दूसरे अमेरिकी पत्रकार स्टीवन सोटलॉफ की गला रेत कर नृशंस हत्या की.
18 सितंबर : स्कॉटलैंड के लोगों ने ब्रिटेन से अलग राष्ट्र बनाने के लिए हुए जनमत संग्रह में प्रस्ताव के विरोध में मतदान किया.
28 सितंबर : हांगकांग में चल रहे जनविरोध को खत्म करने के लिए पुलिसिया कार्रवाई शुरु हुई.
14 अक्टूबर : अमेरिका ने आईएसआईएस पर नियंत्रण के लिए सीरिया के नजदीक कोबानी पर हवाई हमला किया.
12 अक्टूबर : बोलिविया के राष्ट्रपति इवो मोराल्स तीसरी बार चुनाव में विजयी हुये.
13 अक्टूबर : फिलिस्तीन को राजनयिक पहचान देने के लिए ब्रिटेन ने वोट किया. 12 के मुकाबले 274 वोट से ब्रिटिश संसद ने इसे मंजूर किया.
22 अक्टूबर : कनाडा की संसद पर हथियारबंद लोगों ने हमला किया.
11 नवंबर : चीन और अमेरीका के बीच जलवायु परिवर्तन पर महत्वपूर्ण समझौता हुआ. योजना के मुताबिक साल 2030 तक दोनों देश उत्सर्जन वृद्धि को रोकेंगे.
16 नवंबर : 43 कॉलेज छात्रों के अपहरण और कथित तौर पर उनकी हत्या के मसले पर मैक्सिको में हजारों लोगों ने विरोध किया.
22 नवंबर : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अगले साल गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि बनने की हामी भरी.
23 नवंबर : ईरान ने अमेरिका और पांच अन्य देशों के साथ अपने न्यूक्लियर प्रोग्राम के संबंध में ऐतिहासिक समझौता किया.
25 नवंबर : हांगकांग में विरोध प्रदर्शन तेज हुआ पुलिस ने कार्रवाई जारी रखी.
29 नवंबर : मिस्त्र की एक अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति होस्नी मुबारक को उनके ईपर लगे सारे आरोपों से बरी कर दिया.
2 दिसंबर : इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहु ने दो वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों को मंत्रिमंडल से निकाल दिया और फिर से चुनाव के लिए कहा.
14 दिसंबर : हांगकांग विरोध समाप्त हुआ. चीन ने किसी भी तरह की रियायत नहीं दी. लेकिन प्रदर्शकारियों ने यह जता दिया कि वे सरकार का विरोध कर सकते है और उसे चुनौती दे सकते हैं. 1989 के थ्यानमेन स्कवैयर विरोध के बाद यह चीन में हुआ पहला बड़ा विरोध प्रदर्शन है.
15 दिसम्बर : डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो की एक अदालत ने पूर्व सेना अध्यक्ष कर्नल बेदी मोबुली इंगाएंगेला को मानवता के खिलाफ अपराध के मामले में उम्र ़कैद की सजा सुनाई.
16 दिसंबर : आतंकी संगठन तहरीक-ए-तालिबान, पाकिस्तान ने पेशावर के एक स्कूल में घुस कर हजारों बच्चों को बंधक बनाकर फायरिंग की. इस नृशंस हत्याकांड में 140 बच्चे मौत के घाट उतार दिए गए. तालिबान के प्रवक्ता ने कहा कि ये हमला उन्होंने सेना से बदला लेने के लिए किया था.

Adv from Sponsors

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here