प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्विपक्षीय संबंधों में “सकारात्मक प्रक्षेपवक्र” को मजबूत करने के लिए गुरुवार (4 जून) को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन के साथ एक ऑनलाइन शिखर सम्मेलन आयोजित करने वाले हैं। शिखर महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पहली बार है कि प्रधानमंत्री मोदी किसी विदेशी नेता के साथ “द्विपक्षीय” आभासी शिखर सम्मेलन करेंगे।

मॉरिसन ने शिखर सम्मेलन से पहले ट्वीट किया, “ऑस्ट्रेलिया-भारत आभासी शिखर सम्मेलन के लिए शीघ्र ही @narendramodi के साथ देखने की उम्मीद है।”

सूत्रों ने कहा कि बैठक के दौरान, दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों में सकारात्मक प्रक्षेपवक्र पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

सोमवार (1 जून) को, ऑस्ट्रेलियाई उच्चायुक्त बैरी ओ’फ्रेल ने संकेत देते हुए कहा कि कैनबरा और नई दिल्ली शिखर सम्मेलन के दौरान म्यूचुअल लॉजिस्टिक्स सपोर्ट अरेंजमेंट (एमएलएसए) के लिए सैन्य ठिकानों तक पारस्परिक पहुंच के लिए एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।

MLSA इंडो प्रशांत में भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई दोनों सेनाओं के लिए ऑपरेशन के क्षेत्रों के लिए बैंडविड्थ बढ़ाएगा और ऐसे समय में आएगा जब चीन-भारत के खिलाफ तेजी से युद्धरत है।

सूत्रों ने बताया, “दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच चर्चा के दौरान द्विपक्षीय संबंधों में सकारात्मक प्रक्षेपवक्र पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जो पहले से ही बहुपक्षीय बैठकों के मौके पर चार मौकों पर मिल चुके हैं।”

दो लोकतांत्रिक देशों के रूप में, भारत और ऑस्ट्रेलिया ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर एक-दूसरे के दृष्टिकोण की समझ विकसित की है। हमारे पास एक मुक्त खुले, समावेशी और समृद्ध इंडो-पैसिफिक के लिए एक साझा दृष्टिकोण है। इसने कई क्षेत्रों में पारस्परिक हित के अभिसरण को जन्म दिया है, “सूत्रों ने कहा।

सूत्रों ने कहा कि बैठक के दौरान, दोनों पक्ष COVID-19 संकट, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहयोग को बढ़ावा देने, साइबरसिटी पर मजबूत सहयोग और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी, इंडो पैसिफिक में समुद्री मुद्दों आदि पर चर्चा करेंगे।

Adv from Sponsors