राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पुलिस हिरासत में एक श्वेत व्यक्ति की मौत पर अमेरिका में बढ़ती नागरिक अशांति को रोकने के लिए सेना में भेजने की धमकी दी है।

उन्होंने कहा कि अगर शहर और राज्य विरोध प्रदर्शनों को नियंत्रित करने और “अपने निवासियों की रक्षा करें” में विफल रहे, तो वह सेना को तैनात करेंगे और “समस्या का जल्द समाधान करेंगे”।

जॉर्ज फ्लोयड की मौत पर विरोध पिछले एक सप्ताह में बढ़ गया है।

मंगलवार को लास वेगास के शेरिफ ने कहा कि पुलिस द्वारा भीड़ को तितर-बितर करने की कोशिश के बाद एक अधिकारी की गोली लगने से मौत हो गई।

दर्जनों लोग घायल हो गए हैं क्योंकि अधिकारियों ने विरोध प्रदर्शनों को फैलाने के लिए आंसू गैस और बल का इस्तेमाल किया है | 75 से अधिक शहरों में प्रदर्शन फेल गए हैं।

सेट लुइस, मिसौरी में अशांति के दौरान सोमवार रात चार अधिकारियों को गोली मार दी गई जिससे वो घायल हो गए।

दर्जनों प्रमुख शहरों ने कर्फ्यू लगा दिया है।   

न्यूयॉर्क में सोमवार रात, प्रतिष्ठित डिपार्टमेंटल स्टोर मैसी को तोड़ दिया गया था, दुकानों को लूट लिया गया और खिड़कियों को तोड़ दिया गया था|

शहर में कर्फ्यू मंगलवार को 20:00 (आधी रात जीएमटी) पर फिर से शुरू होगा |

शिकागो में अशांति के बीच दो लोगों के मारे जाने की सूचना है, हालांकि हालात स्पष्ट नहीं हैं |

ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन ने वाशिंगटन डीसी में विरोध प्रदर्शन को कवर कर रहे दो ऑस्ट्रेलियाई पत्रकारों की पुलिस द्वारा कथित हमले की जांच की मांग की है |

दर्जनों प्रमुख शहरों ने रात भर कर्फ्यू लगा दिया है।

ट्रम्प ने क्या कहा?  

राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस के रोज़ गार्डन से एक भाषण दिया, जो की आवाज़ के बीच था।

ट्रम्प ने कहा “जॉर्ज फ्लॉयड की क्रूर मौत से सभी अमेरिकी क्रोधित हैं और विद्रोह कर रहे हैं ” लेकिन उन्होंने कहा कि जॉर्ज फ्लॉयड की याद को “क्रोधित भीड़ द्वारा डुबाना नहीं” चाहिए।

उन्होंने रविवार को राजधानी में लूटपाट और हिंसा के दृश्यों का वर्णन किया, जो शहर की सुरक्षा का अपमान है ।

उन्होंने कहा, “मैं हजारों और हजारों कीसंख्या में सशस्त्र सैनिकों, सैन्य कर्मियों और कानून प्रवर्तन अधिकारियों को दंगाई, लूटपाट, बर्बरता, हमले और संपत्ति के विनाश को रोकने के लिए भेज रहा हूं।”

उन्होंने शहरों और राज्यों से नेशनल गार्ड, रिजर्व मिलिट्री फोर्स को तैनात करने का आह्वान किया, जिसे घरेलू आपात स्थितियों में हस्तक्षेप करने के लिए कहा जा सकता है, “पर्याप्त संख्या में हम सड़कों पर हावी हैं।” अब तक लगभग 16,000 सैनिकों को तैनात किया गया है।

श्री ट्रम्प ने कहा: “यदि कोई शहर या राज्य आवश्यक कार्रवाई करने से इनकार करता है … तो मैं संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना को तैनात करूंगा और समस्या का शीघ्र समाधान करूंगा।”

Adv from Sponsors