गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे लगभग साफ हो गए हैं. दोनों राज्यों में भाजपा बहुमत के साथ सरकार बनाने की स्थिति में नजर आ रही है. चुनाव आयोग के आंकड़ों की मानें तो शाम 5 बजे तक गुजरात में भाजपा 72 सीटें जीत चुकी है और 27 पर आगे है, वहीं 65 सीटें जीत चुकी कांग्रेस 12 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि हिमाचल में 19 सीटें जीत चुकी भाजपा 25 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है, वहीं कांग्रेस 12 सीटों पर चुनाव जीत चुकी है और 9 पर आगे है. हिमाचल में एक सीट माकपा के खाते में भी गई है.

इन चुनाव परिणामों से गदगद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी है. पीएम मोदी ने इसे विकास की जीत बताया है. उन्होंने गुजरात की जीत पर ट्वीट किया, ‘जीता विकास, जीता गुजरात. जय जय गरवी गुजरात!’ वहीं हिमाचल में मिली जीत पर पीएम ने ट्वीट किया, ‘हिमाचल प्रदेश में लहराया कमल, विकास की हुई भव्य जीत.’ एक अन्य ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा, ‘गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव के परिणाम अच्छे प्रशासन और विकास की राजनीति के लिए मजबूत समर्थन दर्शाते हैं. मैं इन राज्यों में कड़ी मेहनत के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं को सलाम करता हूं, जिससे ये शानदार जीत हासिल हुई हैं.’ उन्होंने एक ट्वीट में यह भी लिखा, ‘मैं गुजरात और हिमाचल प्रदेश के लोगों को उनके स्नेह और भाजपा में भरोसा के लिए नमन करता हूं. मैं उन्हें विश्वास दिलाता हूं कि हम इन राज्यों की विकास यात्रा को आगे बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे और लोगों के लिए काम करते रहेंगे.’

इधर राहुल गांधी ने कहा है कि वे नतीजों से निराश नहीं हैं. शुरुआती रुझानों के समय शीतकालीन सत्र में संसद में हिस्सा लेने जा रहे राहुल गांधी ने एक समाचार चैनल से बात करते हुए कहा कि वे संतुष्ट हैं लेकिन निराश नहीं हैं. उस समय राहुल के साथ उनकी मां सोनिया गांधी और अन्य कांग्रेसी नेता भी थे. इसके बाद एक ट्वीट के माध्यम से कांग्रेस अध्यक्ष ने कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को बधाई दिया. उन्होंने लिखा, मेरे कांग्रेसी भाइयों-बहनों आपने मुझे गौरवान्वित किया है. आपने मर्यादा के साथ नफरत का सामना किया. आपने सबको दिखाया कि कांग्रेस का शिष्टाचार और हिम्मत ही हमारी ताकत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here