केंद्र की बीजेपी सरकार ने लोगों में जो देशभक्ति जगाने की कोशिश की है वो ख़त्म होने का नाम नहीं ले रही है। गाय गोबर से होते हुए मामला अब एयरलाइंस तक पहुँच गया है। देश की सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया ने एक नई एडवाइजरी जारी की गई है। इस एडवाइजरी में कहा गया है की फ्लाइट के क्रू मेंबर को अब हर एनाउंसमेंट के बाद जय हिंद बोलना होगा।

फिलहाल यह एडवाइजरी सरकारी एयर लाइन एयर इंडिया के लिए है। एयर इंडिया की तरफ से सोमवार को जारी ऑफीसियल एडवाइजरी में इसकी जानकारी दी गई। क्रू मेंबर्स के लिए जारी इस आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है। बताया जा रहा है जल्द ही निजी एयरलाइंस को भी इसे अनिवार्य करने को कहा जाएगा।

एयर इंडिया के ऑपरेशंस निदेशक अमिताभ सिंह द्वारा जारी एडवाइजरी में कहा गया है, ‘‘तत्काल प्रभाव से सभी क्रू को हर घोषणा के अंत में थोड़े से अंतराल के बाद तथा जोश के साथ ‘जय हिंद’ बोलना होगा।’’ एयर इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक के अपने पहले कार्यकाल के दौरान अश्वनी लोहानी ने मई 2016 में पायलटों को ऐसे ही निर्देश दिए थे।

अधिकारियों के अनुसार, मौजूदा परामर्श ‘‘देश के रुख’’ के साथ कर्मचारियों के लिए ‘‘रिमाइंडर’’ है। अपने पहले आदेश में लोहानी ने कहा था की ‘‘विमान के कैप्टन को अकसर यात्रा के दौरान अपने यात्रियों से जुड़े होना चाहिए और ‘जय हिंद’ शब्दों के इस्तेमाल का जबरदस्त असर पड़ेगा।’’