गुरुग्राम पुलिस ने शनिवार को प्रसिद्ध कार्डियोलॉजिस्ट डॉ। नरेश त्रेहन, मेदांता अस्पताल और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं और भूमि अधिग्रहण से संबंधित एक मामले में धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की।

डॉ नरेश त्रेहन, जो मेदांता अस्पताल के मालिक हैं, पर आईपीसी की मनी लॉन्ड्रिंग और धारा 120 बी, 406, 463, 467, 468, 471 के आरोप लगाए गए हैं। मामला साल 2004 से जुड़ा है जब हरियाणा सरकार ने हुडा के तहत गुरुग्राम के सेक्टर 38 में 53 एकड़ जमीन में एक मेडिसिटी बनाने का प्रोजेक्ट शुरू किया था।

हालांकि, यह आरोप लगाया जाता है कि डॉ नरेश त्रेहन ने सरकारी अधिकारियों के साथ मिलकर अपने अस्पताल के निर्माण के लिए इस जमीन का अधिग्रहण किया, जिसके कारण राज्य सरकार को भारी नुकसान हुआ। प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ और उनके अस्पताल के खिलाफ शिकायतकर्ता रमन शर्मा द्वारा दायर एक शिकायत के आधार पर कार्रवाई की गई है।

रमन शर्मा ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि वर्ष 2004 में, तब हरियाणा सरकार ने मेडिसिटी प्रोजेक्ट के लिए गुरुग्राम के सेक्टर 38 में 53 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया था, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ।

यह आरोप लगाया गया है कि मेडिसिटी प्रोजेक्ट के तहत, इस भूमि पर एक शोध केंद्र और एक विश्व स्तरीय अस्पताल का निर्माण किया जाना था, साथ ही रोगियों और उनके परिवार के सदस्यों को आश्रय भी दिया जाना था, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। इस भूमि पर, डॉ। नरेश त्रेहान द्वारा विशुद्ध रूप से व्यावसायिक उपयोग के लिए एक अस्पताल बनाया गया।

मेडिसिटी बनाने का उद्देश्य अनुसंधान, चिकित्सा अध्ययन, छात्रों के लिए एक छात्रावास जैसी सुविधाओं के साथ देश में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का अस्पताल बनाना था, लेकिन इस तरह का कुछ भी नहीं हुआ। शिकायतकर्ता रमन शर्मा ने यह भी आरोप लगाया कि पैसा कहीं और भेजा जा रहा है। यह कहा गया था कि परियोजना के तहत, एक बोर्ड का गठन किया जाएगा, जिसमें सरकार के एक अधिकारी शामिल होंगे, जो कामकाज पर नज़र रखेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

यह भी आरोप लगाया है कि पूरे प्रोजेक्ट की लागत लगभग 900 करोड़ रुपये आंकी गई थी, लेकिन इस तथ्य को जानने के बावजूद कि डॉ नरेश त्रेहान इतने पैसे खर्च नहीं कर सकते थे, उन्होंने और अन्य लोगों ने इस परियोजना पर नियंत्रण करने के लिए सहमति व्यक्त की।

पिछले साल जून में, रमन शर्मा ने भी प्रवर्तन निदेशालय से डॉक्टर के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज करने के लिए संपर्क किया था। केंद्रीय एजेंसी ने बाद में इस शिकायत को आवश्यक कार्रवाई के लिए गुरुग्राम पुलिस को भेज दिया। लेकिन मामले में कुछ नहीं हुआ।

उसके बाद, शिकायतकर्ता ने गुरुग्राम अदालत का दरवाजा खटखटाया। अदालत के निर्देश पर अब गुरुग्राम पुलिस के सदर पुलिस स्टेशन में नरेश त्रेहन, सुनील सचदेवा, अतुल पुंज, अनंत जैन और अज्ञात सरकारी अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

Adv from Sponsors