जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के विरोध प्रदर्शनों के 12 वें दिन नस्लवाद और पुलिस की बर्बरता के खिलाफ अमेरिका में बड़ी शांतिपूर्ण रैलियां हुईं।

शहर के अब तक के सबसे बड़े विरोध में वाशिंगटन डीसी में दसियों हज़ार लोगों ने मार्च किया। सुरक्षा बलों ने व्हाइट हाउस के किसी भी दृष्टिकोण को अवरुद्ध कर दिया।

न्यूयॉर्क, शिकागो, ला और सैन फ्रांसिस्को में भी भीड़ ने प्रदर्शन किया।

इस बीच, लोगों ने उत्तरी कैरोलिना में श्री फ्लॉयड के प्रति सम्मान व्यक्त किया, जहां वह पैदा हुए थे।

श्री फ्लॉयड, एक निहत्थे श्वेत व्यक्ति, 25 मई को मिनियापोलिस में पुलिस हिरासत में मृत्यु हो गई। वीडियो में एक गोरे पुलिस अधिकारी को लगभग नौ मिनट तक उसकी गर्दन पर घुटने के बल बैठते हुए दिखाया गया, जबकि उसे फर्श पर पटका हुआ था।

अधिकारी डेरेक चाउविन को बर्खास्त कर दिया गया है और हत्या का आरोप लगाया गया है। तीन अन्य अधिकारी जो घटनास्थल पर थे, उन्हें भी बर्खास्त कर दिया गया और उन पर सहायता करने और अपमानित करने का आरोप लगाया गया।

कई अन्य देशों में बड़े नस्लवाद विरोध प्रदर्शन हुए। यूके में, मध्य लंदन में पार्लियामेंट स्क्वायर कोरोनरी वायरस फैलने के डर से सामूहिक समारोहों से बचने के लिए सरकार द्वारा मन किए जाने के बावजूद लोगों से भरा हुआ था।

ऑस्ट्रेलिया में, सिडनी, मेलबर्न और ब्रिस्बेन शहरों में प्रमुख विरोध प्रदर्शन हुए| फ्रांस, जर्मनी और स्पेन में भी प्रदर्शन हुए।

विरोध प्रदर्शनों में क्या हुआ?

सबसे बड़ा वाशिंगटन डीसी में दिखाई दिया, जहां प्रदर्शनकारियों “ब्लैक लाइव्स मैटर” कहते हुए तख्तियां ले जा रहे थे – कैपिटल, लिंकन मेमोरियल और लफायेत ​​पार्क के बाहर, व्हाइट हाउस के पास शांति से इकट्ठा हुए।

मेयर मुरील बोसेर ने लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि भीड़ ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को एक संदेश भेजा था। सोमवार को, संघीय कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने राष्ट्रपति द्वारा एक चर्च के दौरे से पहले क्षेत्र में एक विरोध प्रदर्शन को दूर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े गए।

प्रदर्शनकारियों को क्या चाहिए?

सोशल मीडिया और सड़कों पर, आंदोलन के समर्थन में लोगों ने पुलिस अधिकारियों की सामूहिक क्रूरता से लेकर स्वास्थ्य के प्रति बड़े पैमाने पर असमानता और असमानताओं को दूर करने के लिए निर्वाचित अधिकारियों को बुलाया है।

नेशनल एसोसिएशन ऑफ कॉलर्ड पीपल (एनएएसीपी) के अनुसार, अश्वेत अमेरिकियों को गोरे अमेरिकियों की दर से पांच गुना और नशीली दवाओं के अपराधों के लिए छह गुना अधिक जेल की सजा दी जाती है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य के आंकड़ों के अनुसार, श्वेत माताओं को गौरी माताओं की दुगनी दर से प्रसव में मृत्यु होती है। सरकार द्वारा स्वीकृत अलगाव के दशकों में भी स्कूल प्रणालियों, आवास और अन्य सार्वजनिक संसाधनों में असमानता देखी गई है।

2019 प्यू रिसर्च सेंटर के अध्ययन में पाया गया कि 10 में से आठ से अधिक अश्वेत वयस्कों का कहना है कि गुलामी की विरासत आज भी श्वेत अमेरिकियों की स्थिति को प्रभावित करती है। इनमे से आधों का कहना है कि यह संभावना नहीं है कि अमेरिका कभी भी सच्ची जातीय समानता देखेगा।

फ्लोयड स्मारक सेवा में क्या हुआ?

उत्तरी कैरोलिना के राईफर्ड में श्री फ्लॉयड को सैकड़ों लोगों ने उनका सम्मान किया, जहां वह पैदा हुए थे, जहां एक चर्च में उनके शरीर के सार्वजनिक दर्शन पर फूल बिछाए गए थे।

एक निजी स्मारक सेवा उनके परिवार के सदस्यों के लिए आयोजित की गई थी।

गवर्नर रॉय कूपर ने आदेश दिया कि श्री फ्लॉयड के सम्मान में शनिवार को सूर्योदय से सूर्यास्त तक आधे झंडे फहराए जाएं।

श्री फ्लॉयड का अंतिम संस्कार मंगलवार को ह्यूस्टन में होने वाला है, जहां वह मिनियापोलिस जाने से पहले रहते थे।

Adv from Sponsors