भोपाल के 11वीं कक्षा के छात्र अमित कुमार ने रविवार, 15 अगस्त को पोलैंड के रॉकलॉ सिटी में आयोजित कैडेट युवा विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता।

द टाइम्स ऑफ इंडिया ने बताया कि कुमार तीन सदस्यीय भारतीय तीरंदाजी टीम का हिस्सा थे, जिसने रिकर्व श्रेणी में फ्रांस के खिलाफ जीत हासिल की थी।

भोपाल में एक ट्रक ड्राइवर के बेटे कुमार ने मई में अपनी मां को COVID से खो दिया। टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए, कुमार ने कहा कि जब उनकी मां का निधन हो गया तो वह टूट गए थे लेकिन उनके पिता और उनके कोच ने उन्हें अपने भविष्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करने की कोशिश की।

“मैंने विश्व चैंपियनशिप की तैयारी में खुद को पूरी तरह से डुबो दिया। मैं महामारी के बावजूद भाग लेने के लिए पूरी तरह से तैयार था।”
अमित कुमार

कुमार को लंबे समय से धनुष और तीर में रुचि है और उन्होंने तीरंदाजी में विभिन्न राष्ट्रीय चैंपियनशिप में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया है। उन्होंने अब तक 12 से अधिक पदक जीते हैं और उनका अगला लक्ष्य ओलंपिक पदक जीतना है।

उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, “चूंकि मेरे चाचा जबलपुर में रहते हैं, जब मैं उनसे मिलने गया तो मुझे एमपी तीरंदाजी अकैडमी के बारे में पता चला। मुझे अकादमी में अपने पहले प्रयास में चुना गया और 2016 में वहां शामिल हो गया।”

तीन महीने पहले अपनी मां को खोना एकमात्र झटका नहीं था, जिसका सामना कुमार को विश्व चैंपियनशिप के लिए खुद को तैयार करते समय करना पड़ा। मार्च में, जब कुमार अपने साथियों के साथ देहरादून राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग लेने के लिए ट्रेन से यात्रा कर रहे थे, तो उनके डिब्बे में आग लग गई।

“हम बमुश्किल जीवित बाहर निकले। लेकिन आग में हमने अपने सभी उपकरण खो दिए। हालांकि, हमने रातों-रात धनुष-बाण की जल्दबाजी की व्यवस्था करने के बाद भी रजत पदक जीता।”
अमित कुमार

टाइम्स ऑफ इंडिया ने बताया कि अपनी मां को खोने के बावजूद, कुमार ने अपनी योग्यता साबित करने के लिए खुद को टूर्नामेंट पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया क्योंकि यह उनका पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट था।

उनके कोच रिचपाल सिंह ने कहा कि इस युवा खिलाड़ी ने पहले दिन से ही अपना हुनर ​​दिखाया था.

कुमार की जीत पर प्रतिक्रिया देते हुए, मध्य प्रदेश के खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा, “राज्य हर खेल में अधिक प्रतिभा पैदा कर रहा है और यह खेल अकादमी में मजबूत बुनियादी ढांचे के कारण है।”

उन्होंने कुमार और उनके कोच को विश्व चैंपियनशिप जीतने पर बधाई दी।

 

 

Adv from Sponsors