नई दिल्ली : मेक्सिको से एक हैरतअंगेज करने वाली खबर सामने आई हैं, वहां की रहने वाली 24 साल की महिला का पेट इस कदर फूल गया कि उसे देखकर हर किसी को लगने लगा कि महिला प्रेग्नेंट हैं और उसके गर्भ नहीं 10 बच्चे पल रहे होंगे. लेकिन सच तो यह हैं कि महिला प्रेग्नेंट नहीं थी, असल में उसके पेट में 31 किलो का सिस्ट बन रहा था. ये सिस्ट छोटे आकार से पनपते-पनपते इतना बड़ा हो गया था कि उसकी वजह से महिला का चलना-फिरना मुश्किल हो गया.

बीमारी का पता चलने से पहले महिला को अचानक अपना वजन बढ़ता महसूस हुआ. उसे लगा की उसका वजन बढ़ रहा है तो उसके डाइटिंग करना शुरू कर दिया, लेकिन महिला का पेट लगातार बढ़ता जा रहा था और उसे काफी परेशानिओं का सामना करना पड़ रहा था.

आपको बता दें कि मेक्सिको के जनरल हॉस्पिटल में डॉ एरिक हैनसन ने पिछले साल सर्जरी द्वारा महिला के पेट से 31 किलो का सिस्ट निकाला था. इस सिस्ट को बिना फाड़े महिला के पेट से सीधे निकाला गया. इसके अंदर काफी पस जमा था. ये सिस्ट 11 महीनों में इतना बड़ा हो गया कि अगर उसे निकाला नहीं जाता तो महिला की जान भी जा सकती थी. हॉस्पिटल ने इस महिला के नाम का खुलासा नहीं किया है लेकिन फोटोज के जरिए उन्होंने महिला की इस हालत को लोगों के सामने रखा.

डॉ एरिक का कहना है कि अपने पूरे करियर में उन्होंने इससे बड़ा सिस्ट नहीं देखा था. आधे मीटर डायमीटर के इस सिस्ट की कुल गोलाई 157 सेंटीमीटर थी. ये सिस्ट काफी बड़ा हो गया था और महिला के लंग्स सहित कई ऑरगन्स को नुकसान पहुंचाने लगा था.

सर्जरी के बाद अब महिला एक नॉर्मल लाइफ जी रही है और अब अच्छे से चल-फिर सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here