storms-in-delhi

कुछ दिनों से मौसम विभाग की भविष्यवाणी की खबरों पर जमकर चर्चा हो रहा था और ये खबरें आखिर कर सच साबित हो ही गई. सोमवार रात को धूल भरे आंधी-तूफान ने दिल्ली में काफी बवाल मचाया है, आये इस तूफ़ान के वजह से तापमान में कुछ गिरावट आई.

दिल्ली में आई इस तूफान के बारें में बात करते हुए सफदरजंग वेधशाला के एक अधिकारी ने कहा कि 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर राजधानी में दस्तक दिया है. ऐसे में इस अंधड़ को देखते हुए मौसम विभाग की सलाह पर दिल्ली-हरियाण, राजस्थान, उत्तराखंड सहित देश के 17 राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है.

दरअसल मौसम विभाग ने रात आठ बजकर 53 मिनट पर चेतावनी संदेश जारी किया था कि दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन-चार घंटे में बारिश/धूल भरा आंधी तूफान आने की संभावना है. जो सच साबित हो रहा है.

ये भी पढ़ें: HP ने शुरू की डीजल की होम डिलिवरी, अब घर बैठे करें ऑर्डर

मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए दिल्ली और हरियाणा सरकार ने सोमवार शाम की पाली में स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया और खोजी एवं बचाव दलों को तैयार रहने को कहा गया है. यह सारी तैयारी मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश एवं आंधी तूफान की चेतावनी जारी करने के बीच की गई है.

वही यातायात पुलिस ने अपने कर्मियों से टूटे पेड़ जैसी बाधाओं को हटाने के लिए तैयार रहने को कहा. पुलिस ने यात्रियों से यात्रा पर निकलने से पहले मौसम की स्थिति देख लेने को कहा. दिल्ली मेट्रो ने भी चेतावनी के बीच ट्रेनों के संचालन में अत्यंत सावधानी बरतने का फैसला किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here