दोनों पक्षों के वरिष्ठ सैन्य कमांडरों के बीच 30 जून को हुई असहमति की शर्तें, एलएसी को तथाकथित वाई-नाला जंक्शन के माध्यम से चलाने के रूप में मानते हैं। यह भारत के अंदर एक किमी है, जब पैट्रोलिंग पॉइंट 14 (पीपी -14) के बगल में एलएसी के ऐतिहासिक संरेखण के साथ तुलना की जाती है।

वह क्षेत्र जिसमें PP-14 स्थित है – और जिसे भारतीय सेना ने दशकों से गश्त किया है – अब प्रभावी रूप से चीन के “बफर जोन” के अंदर आता है।

भारत के लेह वाहिनी कमांडर, लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह और चीन के दक्षिण झिंजियांग सैन्य क्षेत्र के कमांडर मेजर जनरल लियू लिन द्वारा तैयार की गई विघटन योजना, एलएसी के भारतीय और चीनी दोनों पक्षों पर तीन किमी के “बफर जोन” का प्रावधान करती है।

योजना प्रत्येक देश को अपने “बफर जोन” में दो “तम्बू पदों” को बनाए रखने की अनुमति देती है। फॉरवर्ड “टेंट पोस्ट” वाई-जंक्शन से 1.4 किमी दूर स्थित होगा। उनकी दूसरी “तम्बू पोस्ट” आगे की पोस्ट के पीछे 1.6 किमी की दूरी पर होगी, यानी वाई-जंक्शन से तीन किमी।

प्रत्येक देश को अपने आगे के “टेंट पोस्ट” में 30 सैनिकों को बनाए रखने की अनुमति है और इसके रियर “टेंट पोस्ट” में 50 अन्य सैनिकों को शामिल किया गया है।

एक “टेंट पोस्ट”, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, एक अतिक्रमण है जिसमें केवल अस्थायी संरचनाएं हैं। स्थायी संरचनाएँ भारत को गालवान घाटी पर दावा करने की अनुमति देंगी।

भारतीय उपस्थिति को “तम्बू शिविरों” तक सीमित करके, चीन पूरी गैलवान नदी घाटी पर अपने नए दावे के साथ जारी रख सकता है – जिसे उसने पिछले दो महीनों में कई बार आवाज दी है।

सेना के सूत्र बताते हैं कि, पीपी -14 के पश्चिम के पारंपरिक एलएसी संरेखण के बजाय, वाई-जंक्शन से सभी दूरी को मापकर, वाई-जंक्शन को प्रभावी रूप से एलएसी बिंदु माना जाता है।

यह पता चला है कि यह चीनी सैन्य वार्ताकारों के आग्रह पर किया गया था। नई दिल्ली ने जोर देकर कहा है कि LAC PP-14 की रेखा के साथ चलता है, लेकिन अपने आगे के “टेंट पोस्ट” का पता लगाने के लिए सहमत होने के लिए अपने स्वयं के दावे को कम कर दिया है, यह LAC क्या दावा करता है, जबकि चीनी आगे “टेंट” की अनुमति देता है पोस्ट ”हमारे दावा किए गए LAC से सिर्फ 400 मीटर की दूरी पर है।

अभी के लिए, किसी भी देश को अपने आगे “तम्बू पोस्ट” के आगे गश्त भेजने की अनुमति नहीं है। इसका मतलब है कि भारतीय सेना, जिसने पहले गैलवान नदी घाटी तक सभी रास्ते को पीपी -14 में भेजा था, को पीपी -14 से 2.4 किमी की दूरी बनाए रखनी होगी। इसके विपरीत, पीपी -14 से चीनी गश्त 400 मीटर तक आ सकती है।

इस बीच, पीपी -15 और हॉट स्प्रिंग क्षेत्र में गालवान के दक्षिण में टकराव के बिंदुओं से चीन को हटाने या वापस लेने के लिए कोई समझौता नहीं किया गया है, जहां बड़ी संख्या में भारतीय और चीनी सैनिक अपना सामना जारी रखते हैं।

PP-15 के पास, जहाँ चीनियों ने भारतीय दावा क्षेत्र में 3 किमी तक फैली एक सड़क का निर्माण किया है, 1,000 से अधिक चीनी सैनिक समान संख्या में भारतीय सैनिकों के साथ नेत्रदान कर रहे हैं।

हॉट स्प्रिंग क्षेत्र में, चीनियों ने एक सड़क नहीं बनाई है, लेकिन 1,500 से अधिक चीनी सैनिकों ने गोगरा हाइट्स (पीपी -17 ए) में 2-3 किलोमीटर की दूरी पर भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की है और एक मिलान भारतीय तैनाती द्वारा अवरुद्ध किया जा रहा है।

न ही पैंगोंग त्सो क्षेत्र में विस्थापन पर कोई सहमति है। इधर, चीनी सैनिकों ने मौजूदा LAC को पार कर लिया है, जो फिंगर 8 नामक एक पहाड़ी स्पर के साथ चलती है और 8 किमी तक भारतीय-दावे वाले क्षेत्र में प्रवेश करती है, जिसे फ़िंगर 4 कहा जाता है।

भारतीय सैनिकों ने परंपरागत रूप से फिंगर 8 तक गश्त लगाई है, लेकिन अब फिंगर 4 पर चीनी घुसपैठियों द्वारा अवरुद्ध किया जा रहा है। यह समझा जाता है कि चीनी फिंगर 8 से वापस लेने से इनकार कर रहे हैं जब तक कि भारत फिंगर 2 को वापस नहीं लेता।

भारतीय सेना नियोजक स्वयं को 3,488 किलोमीटर लंबी सीमा पर लड़ी गई चीनी घुसपैठ की संभावना के बारे में सोचते हैं। इससे सेना को पाकिस्तान के साथ नियंत्रण रेखा (एलओसी) की तरह वर्ष में एक “कठोर एलएसी” प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।

इस सीमा बुनियादी ढांचे को स्थापित करने की भारी लागत के अलावा, भारतीय सेना – जो पहले से ही वेतन और पेंशन पर अपने बजट का तीन चौथाई खर्च करती है – खुद को और भी अधिक जनशक्ति की आवश्यकता पा सकती है।

सेना के योजनाकारों को यह भी चिंता है कि सैनिकों और उपकरणों की अतिरिक्त प्रतिबद्धता के साथ एक गर्म एलएसी, पाकिस्तान के खिलाफ भारत की पारंपरिक पहली हड़ताल को खत्म कर देगा।

 

story : By Ajai Shukla

Source : Business Standard

Adv from Sponsors