भारत के मोस्ट वांटेड भगोड़े दाऊद इब्राहिम, 1993 के सीरियल मुंबई बम धमाकों के मुख्य आरोपी पाकिस्तान में छिपे हुए हैं। जुलाई 2019 में संयुक्त राष्ट्र के नामित आतंकवादी, दाऊद पर अल-कायदा, लश्कर और जेईएम सहित वैश्विक आतंकवादी समूहों के साथ संबंध होने का संदेह है।

दाऊद इब्राहिम पर आरोप है कि उसने मुंबई में समन्वित बमबारी की, जिसमें 200 से अधिक लोग मारे गए, क्योंकि डी कंपनी ने कथित तौर पर 26 नवंबर, 2008 को मुंबई में लश्कर के हमलों के लिए रसद सहायता प्रदान की थी (भारत में 26/11 के हमलों के रूप में संदर्भित)। पाकिस्तान से लगभग 19 आतंकवादियों ने मुंबई पहुंचने के लिए समुद्र की यात्रा की और होटल, रेलवे स्टेशन और कॉर्पोरेट राजधानी में एक आराधनालय पर एक आतंकी हमला किया।

अमेरिकी कांग्रेस की सुनवाई के दौरान, यह बताया गया था कि दाऊद के संगठन ने काबुल में भी आतंकी हमले किए थे। डी कंपनी की आतंकी गतिविधियों (मार्च 2018) पर मुख्य अवलोकन था:

“पाकिस्तान स्थित अपराध-आतंकवादी समूह, डी-कंपनी, जिसका मूल भारत में है, ने कराची की ऐतिहासिक भूमिका को ड्रग ट्रांसशिपमेंट बिंदु के रूप में विस्तारित किया, और ड्रग आय से भाग में एक शक्तिशाली ट्रांसनशनल क्राइम-आतंकी संगठन बनाया,” डॉ। लुईस शेली, जॉर्ज मेसन विश्वविद्यालय में प्रोफेसर, स्कार स्कूल ऑफ पॉलिसी एंड गवर्नमेंट ने सांसदों को बताया।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दाऊद इब्राहिम द्वारा चलाए जा रहे डी-कंपनी का हिस्सा माना जाता है। कानून के जानकार तस्करी और तस्करी में लगे हुए हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि कंपनी नाजायज गतिविधियों से लगभग 2 बिलियन डॉलर (लगभग 13,695 करोड़ रुपये) का वार्षिक व्यापार करती है।

डी-कंपनी के लोगों ने कथित तौर पर अपने जहाज को नष्ट करने के संचालन के दौरान विदेशी एजेंटों की मदद से कंट्राबेंड, हथियारों और विस्फोटकों की तस्करी की। कंपनी जबरन वसूली और अनुबंध हत्याओं के लिए भी बदनाम है।

इसके अलावा, डी कंपनी एक अंतरराष्ट्रीय सट्टेबाजी सिंडिकेट की सबसे बड़ी संचालक है और यह दुबई के बाहर स्थित दाऊद के हवाला ऑपरेशन से ताकत हासिल करती है।

मादक पदार्थों की तस्करी: यह दावा किया जाता है कि उनका सिंडिकेट, जिसे डी-कंपनी के नाम से जाना जाता है, कभी मुंबई और बंदरगाहों से ड्रग्स की तस्करी के लिए यूरोप और उत्तरी अमेरिका के लिए मुंबई और उत्तरी अमेरिका के बंदरगाहों पर पहुंचाता था।

2006 में, बुश प्रशासन ने भारत के सबसे वांछित अपराधी दाऊद इब्राहिम पर प्रतिबंध लगाए।

“कार्यवाही नशीली दवाओं के तस्करों का पीछा करने, ऑपरेशन को कम करने और दुनिया भर के अमेरिकियों और अन्य लोगों पर अवैध दवाओं के अवैध व्यापार को खत्म करने के साथ-साथ आतंकवादियों को समर्थन देने से ड्रग तस्करों को रोकने के लिए राष्ट्रपति के दृढ़ संकल्प को पूरा करती है।” हाउस स्टेटमेंट ने तब कहा था। 

दाऊद इब्राहिम का संक्षिप्त अपराध इतिहास:

1. दाऊद ने चोरी और धोखाधड़ी के साथ मुंबई में अपराध की दुनिया में कदम रखा|

2. दाऊद ने 1970 के दशक में मुंबई में एक गिरोह बनाया था|

3. वह मुंबई छोड़कर 1986 में दुबई भाग गया था|

4. वह 1993 के मुंबई बम धमाकों का मास्टरमाइंड था|

5. मुंबई सीरियल धमाकों को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के साथ मिलकर अंजाम दिया गया था|

6. अमेरिका ने दाऊद इब्राहिम को आतंकवादी घोषित कर दिया|

7. उस पर आरोप है कि उसने 2008 के मुंबई हमलों में आतंकवादियों को लॉजिस्टिक सपोर्ट दिया था|

8. 2006 में, भारत ने दाऊद इब्राहिम सहित 38 सबसे वांछित आतंकवादियों की एक सूची पाकिस्तान को सौंपी|

9. दाऊद ,लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकी समूहों के साथ संबंध रखता है|

Adv from Sponsors