लखनऊ: दिल्ली के बाद पड़ोसी राज्य यूपी में भी ऑड-ईवन लागू होगा. प्रदूषण को नियंत्रित करने को लेकर यूपी की सरकार ने ये फैसला लिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान के बीच अहम बिंदुओं पर चर्चा हुई. बता दें कि दिल्ली में आज से ऑड-ईवन योजना को लागू कर दिया गया है.

यूपी के पर्यावरण मंत्री दिनेश चौहान ने कहा, ‘’इस पर निर्देश दे दिए गए हैं ट्रैफिक पुलिस को और डीजीपी को कि पूरी तरीके से ऑड-ईवन को लागू करिए. अब इस पर पुलिस डिपार्टमेंट के लोग बता सकते हैं कि इसको कब से लागू कर रहे हैं.’’जाहिर है कि दिल्ली में आज से ऑड-ईवन की योजना अमल में लाई जा रही है. इस नियम को तोड़ने वालों पर भारी भरकम जुर्माना लगेगा. जो लोग इस नियम को तोड़ेंगे उन्हें 4000 रुपये फाइन के तौर पर देने होंगे. प्रदूषण को कम करने के मद्देनजर एक बार फिर से दिल्ली में ऑड-ईवन को लागू किया गया है.

उधर आज सुप्रीम कोर्ट ने प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सख्ती दिखाई है. कोर्ट ने तीन राज्यों यूपी, हरियाणा और पंजाब के मुख्य सचिव को बुधवार तक तलब किया है. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अब अगर पराली जलाने की घटना हुई तो इसके लिए राज्य के कैबिनेट सचिव से लेकर ग्राम पंचायत के सभी अधिकारियों को दोषी माना जाएगा.