जैसे ही भारत और नेपाल के बीच सीमा रेखा तेज हुई, नेपाली सेना ने शुक्रवार को भारतीय किसानों पर गोलीबारी की जिसमें एक की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य घायल हो गए। यह घटना बिहार में सोनवरसा में भारत-नेपाल सीमा के पास लालबंदी में हुई थी। एक घायल व्यक्ति को कथित तौर पर नेपाल पुलिस ने ले लिया है।

बिहार क्षेत्र के सशस्त्र सीमा बल के आईजी ने इसकी की पुष्टि की है।

एक प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार, भारतीयों का समूह उस क्षेत्र में खेती कर रहा था जब उन पर गोलीबारी की गई थी जबकि नेपाली सेना ने दावा किया था कि उन्होंने कुछ भारतीयों को सीमा पार करने की कोशिश के बाद गोलीबारी का सहारा लिया था।

नारायणपुर, सरलाही सीमा पर नेपाल के सशस्त्र पुलिस बल (APF) के कार्मिकों ने कहा कि भारतीय नागरिकों के एक समूह द्वारा “बलपूर्वक” नेपाल सीमा के माध्यम से प्रवेश करने की कोशिश के बाद झड़पें हुईं। नेपाली मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एपीएफ कर्मियों ने लोगों को तितर-बितर करने के लिए हवा में कम से कम दस शॉट दागे।

पिछले महीने, नेपाली सरकार ने कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा के भारतीय क्षेत्रों को अपना बताते हुए एक नया विवादास्पद नक्शा जारी|

इस बीच, देश में COVID-19 संकट और भ्रष्टाचार को रोकने की क्षमता की कमी को लेकर पीएम केपी ओली के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। प्रदर्शनकारी पीएम ओली के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।