एयर वाइस चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया को नया वायु सेना प्रमुख न्युक्त किया गया है. आरकेएस भदौरिया वर्त्तमान एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ की जगह लेंगे. बीएस धनोआ आगमी 30 सितंबर को चीफ ऑफ एयर स्टाफ के पद से रिटायर हो रहे हैं.

रक्षा मंत्रालय के मुख्य प्रवक्ता के मुताबिक, सरकार ने अगले वायुसेना प्रमुख के रूप में भदौरिया के नाम पर मुहर लगा दी है. एयर वाइस चीफ एयर मार्शल  भदौरिया की गिनती भारतीय वायुसेना के सबसे बेहतरीन पायलटों में होती है. उनके = पास  26 प्रकार के लड़ाकू और परिवहन विमानों को उड़ाने का अनुभव है. जिसमें राफेल भी शामिल है. इसके अलावा वे  राफेल लड़ाकू विमान खरीद टीम के चेयरमैन रहे हैं.

गौरतलब है कि राफेल विमान को लेकर एयर वाइस चीफ एयर मार्शल ने कहा था  कि राफेल लड़ाकू विमान दुनिया का बेहतरीन विमान है. इसके आने से भारतीय वायु सेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी. सुखोई और राफेल की जोड़ी की ताकत के आगे पाकिस्तान और चीन अब भारत के खिलाफ कोई नापाक हरकत नहीं कर पाएंगे.

आपको बता दें कि भदौरिया प्रायोगिक टेस्ट पायलट होने के साथ कैट ‘ए’ कैटेगरी के क्वालिफाइड फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर और पायलट अटैक इंस्ट्रक्टर भी हैं. इन्हें वायु सेना पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक और परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चुका है.