fbpx
Now Reading:
गोवा: नए CM की तलाश के लिए BJP गठबंधन की बैठक, कांग्रेस ने भी ठोका दावा
Full Article 3 minutes read

गोवा: नए CM की तलाश के लिए BJP गठबंधन की बैठक, कांग्रेस ने भी ठोका दावा

 

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का 63 की उम्र में शनिवार को निधन हो गया. पर्रिकर के निधन के साथ ही गोवा में नए मुख्यमंत्री की तलाश भी शुरू हो गई है.

कांग्रेस ने भी राज्यपाल को पत्र लिखकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है. बीजेपी गठबंधन ने भी जोड़ तोड़ शुरू कर दी है, जिसके लिए भाजपा गठबंधन इसके लिए देर रात तक बैठक हुई. वहीं कांग्रेस ने भी सरकार बनाने के लिए दावा ठोंका.

इस बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी गोवा पहुँच चुके हैं और उन्होंने रविवार देर रात बीजेपी और दो सहयोगी पार्टियों के नेताओं के साथ बैठक की. इससे पहले गोवा फॉरवर्ड पार्टी के प्रमुख विजय सरदेसाई सहित उनके तीन विधायकों और एमजीपी के तीन विधायकों ने राज्य परिवहन मंत्री सुदीन धवलीकर के नेतृत्व में हिस्सा लिया.

भाजपा के पास नहीं हैं नंबर

बीजेपी के पास पूर्व बहुमत नहीं होने की वजह से पर्रिकर गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रहे थे जिसमें गोवा फॉरवर्ड पार्टी, एमजीपी और निर्दलीय विधायक शामिल थे.

सहयोगी दलों की ये है मांग

तमाम जोड़ तोड़ के बाद भी फ़िलहाल भाजपा के पास पूरे नंबर नहीं है और ऐसे में सहयोगी भी लगातार अपनी माँग रख रहे हैं. गोवा के डिप्टी स्पीकर और बीजेपी विधायक माइकल लोबो ने कहा, ”महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) के नेता सुदीन धवलीकर मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं. उन्होंने (सुदीन) कहा कि बीजेपी का कई बार समर्थन किया. एमजीपी अध्यक्ष ने अपनी मांग रखी है. इसके लिए बीजेपी तैयार नहीं है.”

धविलकर चाहते हैं मुख्यमंत्री की कुर्सी

वहीं गोवा फॉरवर्ड पार्टी के प्रमुख विजय सरदेसाई ने कहा कि अगले नेता का फैसला गठबंधन के सभी सहयोगियों के मिलने के बाद होगा. उन्होंने कहा कि किसी गैर-विधायक को मुख्यमंत्री बनाने की सलाह मिली है, हम उस पर भी विचार कर रहे हैं. यह पूछे जाने पर कि क्या गठबंधन के सभी पुराने सहयोगी बीजेपी के साथ हैं, सरदेसाई ने कहा कि किसी पर भी अति-विश्वास नहीं करना चाहिए.

कांग्रेस ने ठोंका दावा

कांग्रेस ने पहले ही गोवा के राज्यपाल मृदुला सिन्हा को पत्र लिखकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है. दूसरी तरफ़ 23 अप्रैल को शिरोडा, मांडरेम और मापुसा विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होने हैं. इन सीटों के लिए उपचुनाव राज्य में होने वाले लोकसभा चुनाव के साथ होंगे.

Input your search keywords and press Enter.