fbpx
Now Reading:
Lok Sabha Election 2019 : महाराष्ट्र में NDA गठबंधन का हुआ ऐलान, बीजेपी 25 तो शिवसेना 23 सीटों पर लड़ेगी चुनाव
Full Article 3 minutes read

Lok Sabha Election 2019 : महाराष्ट्र में NDA गठबंधन का हुआ ऐलान, बीजेपी 25 तो शिवसेना 23 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

बीजेपी- शिवसेना के बीच आगामी 2019 लोकसभा चुनावों को लेकर समझौता हो गया है.आज मुंबई में बीजेपी-शिवसेना ने जॉइंट प्रेस कांफ्रेंस करते हुए इसका ऐलान किया. अब तक महाराष्ट्र में ज्यादा  सीटों की मांग करने वाली शिवसेना 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. तो वहीं  बीजेपी राज्य की 25 लोकसभा सीटों पर अपना दावं आजमाएगी. 
 
इस मौके पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि भले ही हमारे बीच विचारों का मदभेद रहा हो.लेकिन हम विचारधारा से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं. किसानों की कर्ज माफी और राम मंदिर जैसे मुद्दों पर दोनों ही पार्टियां एक मत हैं. साथ ही उन्होंने ऐलान करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी-शिवसेना के बीच गठबंधन तय हो गया है, जिसमें शिवसेना 23 सीटों पर और बीजेपी 25 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.वहीं लोकसभा चुनावों के बाद महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों पर उनका कहना था कि भले ही दोनों पार्टियों ने पिछला विधानसभा चुनाव अलग अलग लड़ा हो. लेकिन हमने मिलकर सरकार चलाई है. हमारा 25 सालों का रिश्ता है. इसके साथ ही महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि राज्य के आगामी विधानसभा चुनाव में गठबंधन में शामिल छोटे दलों को सीटें देने के बाद जितनी भी सीटें बचेंगी. उनका बीजेपी और शिवसेना में बराबर बराबर बंटवारा किया जायेगा. 
 
वहीं दूसरी तरफ शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की तारीफ करते नज़र आये. उन्होंने कहा कि हमारा मन साफ है. हिंदुत्व और राम मंदिर के मुद्दे को लेकर शिवसेना और बीजेपी का गठबंधन हुआ था.हम एकजुट होकर चुनाव लड़ेंगे. अगर हम आपस में लड़ते रहें तो हम उन लोगों के हाथ में सत्ता सौंप देंगे, जिनके खिलाफ हम पिछले 50 साल से लड़े.

जबकि बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इस मौके पर कहा कि भले ही पिछले दिनों कुछ मुद्दों को लेकर दोनों पार्टियों  के बीच मतभेद रहा हो. लेकिन अब यह दूर हो गया हैं. इस दौरान अमित शाह इस बात का  जिक्र करना नहीं भूले की शिवसेना और आकाली दल बीजेपी के सबसे पुराने सहयोगी रहे हैं. आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर अमित शाह ने दावा किया कि बीजेपी-शिवसेना गठबंधन राज्य में  45 सीटों पर जीत हासिल करेगा.
 
बीते कुछ समय से बीजेपी और शिवसेना के रिश्तों में कडवाहट देखी जा रही थी. शिवसेना पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ ही राज्य में भी वर्तमान फडणवीस सरकार को भी घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ी. राफेल डील और महाराष्ट्र में सूखे की समस्या को लेकर शिवसेना हमेशा बीजेपी पर दबाव बनाने की कोशिश करती नज़रआई. यही नहीं केंद्र सरकार के खिलाफ दिल्ली में हुए चंद्रबाबू नायडू के प्रदर्शन में भी शिवसेना शामिल हुई थी. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में  विधानसभा की 288 सीटें हैं.  वहीं  48 लोकसभा सीटों वाले राज्य में 2014  में बीजेपी-शिवसेना ने मिलकर 40 सीटों पर कब्जा जमाया था. जिसमें से बीजेपी के खाते 22 सीटें आईं थी तो शिवसेना ने 18 सीटें जीती थी.   
Input your search keywords and press Enter.