smoking-diet

सभी को पता है कि सिगरेट पीना सेहत के लिए खतरनाक होता है. सिगरेट पीने से फेफड़े ख़राब हो जाते हैं. लेकिन सिगरेट पीने की लत व्यक्ति को इतना पागल बना देता है कि लोग जानते हुए भी आफत को गले लगते हैं. ऐसे में कुछ लोग छोड़ना भी चाहते हैं तो सिगरेट की तलब उनको अपनी तरफ खीच लेती है. सिगरेट की लत दिन पर दिन आपके फेफड़ें को ख़राब करता रहता है. लेकिन अपने ख़राब हो रहे फेफड़ें की भरपाई करना इतना आसान नहीं होता है.

जी हां, किचन में मौजूद फल और सब्जी आपके फेफड़े को सिगरेट से बचावकर खराब हुए फेफड़ें की भरपाई करते है. अगर आप सिगरेट पीते हैं तो आप रोजाना दो से ज्यादा टमाटर या ताजे फल खाएं खासतौर से सेब. इन्‍हें खाने से फेफड़ों को हुए नुकसान की भरपाई हो जाती है.

ये भी पढ़ें: विज्ञान कहें या चमत्कार , महिला ने 24 साल पुराने भ्रूण को दिया जन्म

एक रिसर्च में पता चलता है कि जो लोग सिगरेट छोड़ देते हैं. वो लोग टमाटर और फल ज्यादा खाने लगते हैं. टमाटर, फल और हरी सब्जी खाने से 10 साल में फेफड़ों की कार्यप्रणाली में गिरावट कम होती है.

रिसर्चर ने बताया है कि ‘इस रिसर्च से पता चलता है कि इस तरह का खाना उन लोगों में फेफड़ों के नुकसान की मरम्मत में मदद कर सकता है जिन्होंने सिगरेट पीना छोड़ दिया है. साथ ही यह भी पता चलता है कि फलों को खाने में शामिल करने से फेफड़ों की प्राकृतिक बुढ़ापे की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है. फल और सब्जियां सिगरेट पीने वालों के लिए और ना पीने वालों दोनों के लिए अच्छा होता है.

Join the Conversation

1 Comment

Your email address will not be published.