fbpx
Now Reading:
बड़े बजट की फिल्में : सफलता का पैमाना नहीं हैं
Full Article 7 minutes read

बड़े बजट की फिल्में : सफलता का पैमाना नहीं हैं

इन दिनों एक तरफ छोटे बजट की फिल्में बनाकर फिल्म निर्देशक बॉक्स ऑफिस पर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ ऐसे फिल्मकार भी हैं, जो बड़े बजट की भव्य फिल्में बना रहे हैं. इसके लिए वे विदेशों से महंगे प्रोफेशनल्स लाते हैं, जिनकी वे महंगी फीस चुकाते हैं. इसके अलावा, इन फिल्मों के सेट्स और पूरी फिल्म निर्माण में एक बड़ी राशि खर्च करते हैं. अपनी भव्यता के कारण ये फिल्में पसंद भी काफी की जाती हैं, लेकिन कई बार कुछ अलग और क्रिएटिव देने और बड़ी राशि खर्च करने के बाद भी दर्शकों द्वारा फिल्में नकार दी जाती हैं, तब उस फिल्मकार को ब़डा नुक़सान होता है.

 

ngghyyफिल्मकार एंथनी डिसूजा ने 125 करो़ड की लागत से फिल्म ब्लू बनाई. ऐक्शन और अंडर वॉटर सिनेमेटोग्राफी पर आधारित यह फिल्म बॉलीवुड की आम फिल्मों से अलग कॉन्सेप्ट पर आधारित थी, लेकिन यह फिल्म बूरी तरह फ्लॉप हो गई. इस कॉन्सेप्ट पर बॉलीवुड में पहली बार कोई फिल्म बनी थी. बावजूद इसके, यह फिल्म अपनी लागत तक नहीं वसूल पाई. फिल्म ने मात्र 54 करोड़ की कमाई की. हालांकि आज फिल्म की कमाई के अनगिनत माध्यम हैं. ऐसे में व्यावसायिक तौर पर फिल्म को कोई नुकसान तो नहीं होता, लेकिन अगर किसी फिल्म की किस्मत ब्लू जैसी हो तो फिल्मकार को भारी खामियाजा चुकाना प़ड जाता है.

इन दिनों बॉलीवुड में एक और फिल्म अपनी बजट को लेकर काफी चर्चा में है. शुद्धि नाम से बन रही इस फिल्म को प्रोड्यूस कर रहे हैं करण जौहर. फिल्म की बजट है 150 करोड़ रुपये. बॉलीवुड में अब तक की यह सबसे महंगी फिल्म होगी. 2012 में रिलीज ब्लॉक बस्टर फिल्म अग्निपथ से बतौर निर्देशक डेब्यू करने वाले करण मल्होत्रा करण जौहर के बैनर तले शुद्धि बना रहे हैं. शुद्धि में ऋतिक रोशन और करीना कपूर मुख्य भूमिका में हैं. बतौर करण मल्होत्रा इस फिल्म की शूटिंग के लिए हमने भोपाल की खूबसूरत झीलों को चुना है. यह एक रोमांटिक फिल्म होगी. गौरतलब है कि इससे पहले एंथनी डिसूजा की फिल्म ब्लू और शाहरुख की फिल्म रावन ही 100 करोड़ का आंकड़ा छू पाई थी.

हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी फिल्मों के बारे में जो अपने बजट को लेकर काफी चर्चा में रहीं थीं. इनमें से कुछ हिट हुईं तो कुछ पिट गईं.

गजनी : वर्ष 2008 में रिलीज हुई फिल्म गजनी एक ऐक्शन फिल्म थी. इंडियन मार्केट में इसके 14 सौ प्रिंट्स थे, जबकि 200 प्रिंट्स ओवरसीज ऑडियंस के लिए थे. इसके लेखक और निर्देशक थे साउथ के निर्देशक एआर मुरुगादास. इस फिल्म के मुख्य कलाकर थे आमिर खान, असिन और जिया खान. इस फिल्म का बजट कथा 65 करो़ड. यह फिल्म हिट हुई और बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ की कमाई की और विदेशों में 115 करोड़ की.

कमबख्त इश्क : अक्षय कुमार और करीना कपूर स्टारर इस कॉमेडी फिल्म को साजिद नाडियाडवाला ने प्रोड्यूस किया था. यह फिल्म वर्ष 2009 में रिलीज हुई थी. फिल्म की बजट 60 करो़ड रुपये थे. वर्ल्डवाइड इसके कुल 2000 प्रिंट जारी हुए थे. यह फिल्म हिट हुई और पहले ही दिन इस फिल्म ने 8.50 करो़ड की कमाई की.

जोधा अकबर : आशुतोष गोवारीकर द्वारा निर्देशित इस ऐतिहासिक फिल्म में मुख्य कलाकार थे ऐश्‍वर्या राय और ऋतिक रोशन. यह फिल्म वर्ष 2008 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म का बजट 50 करोड़ था. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 95 करोड़ की कमाई की.

ब्लू : यह एक थ्रिलर और अंडर वॉटर सिनेमेटोग्राफी पर आधारित फिल्म थी. इसे डाइरेक्ट किया था एंथनी डिसूजा ने. इसके मुख्य कलाकर थे अक्षय कुमार, लारा दत्ता और जायेद खान. इस फिल्म की बजट थी 125 करोड़, जबकि इस फिल्म ने कुल कमाई की 54 करोड़.

दबंग : इस फिल्म को डायरेक्ट किया था अभिनव कश्यप ने और प्रोड्यूस किया था अरबाज खान ने. यह फिल्म 2010 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म के मुख्य कलाकार थे सलमान खान और सोनाक्षी सिन्हा. इसके कुल 1800 प्रिंट जारी हुए थे. इस फिल्म का बजट था 30 करोड़. बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने रिकॉर्डतोड़ कमाई की. इस फिल्म ने कुल 80 करोड़ रुपये कमाए.

रा-वन : 135 करो़ड की लागत से बनी इस फिल्म के मुख्य कलाकार थे शाहरुख और करीना. उस दौरान यह बॉलीवुड की सबसे महंगी फिल्म थी. यह फिल्म 2011 में रिलीज हुई थी. साइंस फिक्शन पर आधारित इस फिल्म में टेक्निकल ऐस्पेक्ट काफी सराहनीय था, लेकिन कमजोर स्टोरीलाइन और डाइरेक्शन के अभाव में इस फिल्म को कुछ खास कामयाबी नहीं मिली, पर कई माधयमों के जरिये इस फिल्म ने कुल 150 करो़ड रुपये की कमाई की.

डॉन 2 : वर्ष 2011 में बनी इस फिल्म का बजट था 70 करोड़. यह फिल्म डॉन की सिक्वल थी. इसे डायरेक्ट किया था फरहान अख्तर ने. मुख्य कलाकार थे शाहरुख खान और प्रियंका चोपड़ा. फिल्म सुपरहिट हुई थी और इसकी कुल कमाई 228 करोड़ रुपये थी.

अच्छी कुक भी हैं निमरत

cggफिल्म लंच बॉक्स की अभिनेत्री निमरत कौर की खुशी का इन दिनों कोई ठिकाना नहीं है. किसी भी नये कलाकार के लिए यह गर्व की बात हो सकती है कि उसकी फिल्म ऑस्कर स्तर की समझी जाए.  इस फिल्म को काफी सराहा गया. इस फिल्म में निमरत के सादगीपूर्ण अभिनय की भी काफी सराहना हुई. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक प्रिंट मॉडल के तौर पर की थी. फिर वह थियेटर की तरफ मुड़ीं. निमरत का जन्म पिलानी, राजस्थान मे हुआ. प़ढाई भटिंडा और पटियाला में हुई. उनके पिता आर्मी में थे, लेकिन 12 साल की उम्र में ही उनके पिता कश्मीर में आतंकी वारदात के दौरान शहीद हो गए. इसके बाद उनकी मां उन्हें और उनकी छोटी बहन रूबिना को लेकर नोएडा आ गईं. यहां उनकी प़ढाई दिल्ली पब्लिक स्कूल में हुई. उन्होंने श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से ग्रेजुएशन किया. अभिनय में रुझान की वजह से उन्होंने यहां लोकल थियेटर ज्वॉइन कर लिया. प़ढाई पूरी कर निमरत मुंबई चली गईं. वहां उन्होंने मॉडलिंग की और थियेटर का हिस्सा बन गईं. उन्होंने कई प्ले भी किया. पहली बार वह 2002 में स्क्रीन पर श्रेया घोषाल और कुमार शानू के एलबम तेरा मेरा प्यार… में वह नजर आई थीं. कैडबरी डेरी मिल्क के ऐड फिल्म में भी वह दिखीं. 2006 में आई इंग्लिश फिल्म वन नाइट विद द किंग में उनकी बहुत छोटी सी भूमिका थी. 2012 में अनुराग कश्यप की फिल्म पैडलर्स में भी उन्होंने काम किया था. कान्स फिल्म फेस्टिवल में इस फिल्म को काफी पसंद किया गया. 2012 में उनकी एक और फिल्म आई थी लव शव ते चिकन खुराना. इस फिल्म में उनके किरदार का नाम मुस्कान खुराना था, लेकिन उन्हें बेहतरीन अभिनय का मौका मिला अनुराग की फिल्म लंच बॉक्स में. खास बात यह है कि निमरत असल जीवन में भी अच्छी कुक हैं. निमरत अच्छी गायिका भी हैं. हालांकि इसकी उन्होंने कोई फॉर्मल ट्रेनिंग नहीं ली है. स्पेन में बार्सिलोना उनकी पसंदीदा जगह है. उन्हें आर्ट और आर्किटेक्चर से काफी लगाव है.

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Input your search keywords and press Enter.