संयुक्त राज्य अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति के रूप में जो बिडेन के उद्घाटन के साथ, अमेरिका अपने इतिहास में सबसे अंधेरे और दुखद अध्यायों में से एक को बंद कर रहा है आशा और आशावाद से भरा एक नया अध्याय खोल रहा है। बुधवार को दोपहर में पूर्व उपराष्ट्रपति और सीनेटर के शपथ ग्रहण से न केवल संयुक्त राज्य अमेरिका, बल्कि दुनिया में भी एक नई सुबह होगी।

ट्रम्प के राष्ट्रपति पद की विनाशकारी प्रकृति को अमेरिकी और अंतर्राष्ट्रीय मीडिया द्वारा अच्छी तरह से प्रलेखित किया गया है। व्हाइट हाउस में चार साल के दौरान अपने कुछ बदलावों को दर्ज करने के लिए:

ट्रम्प ने उन कई प्रमुख लाभों को उलट दिया जो देश ने रेस संबंधों में किए थे;

सक्रिय रूप से आप्रवास को हतोत्साहित किया, जिस पर देश बनाया गया था, विशेष रूप से गैर-यूरोपीय देशों से;
सौ से अधिक पर्यावरणीय नियमों को वापस लाया गया;
प्रेस सहित विभिन्न अमेरिकी संस्थानों के खिलाफ नॉनस्टॉप युद्ध छेड़ दिया
संयुक्त राज्य अमेरिका को कई वैश्विक संधियों और संगठनों से बाहर निकाला, जैसे कि पेरिस जलवायु समझौता और विश्व स्वास्थ्य संगठन – मोटे तौर पर अमेरिका के वैश्विक नेतृत्व को त्याग दिया, जिसने रूस और चीन जैसे देशों को उस शून्य को भरने की अनुमति दी।
अंत में ओवल ऑफिस से बाहर निकलते हुए, ट्रम्प ने एक स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के परिणामों को स्वीकार करने से इनकार कर दिया जो वह निर्णायक रूप से हार गए। अपने पूर्ववर्तियों के विपरीत, उन्होंने सत्ता के एक शांतिपूर्ण हस्तांतरण की सुविधा नहीं दी, यहां तक ​​कि अपने अनुयायियों को विद्रोह करने के लिए प्रोत्साहित किया। संक्षेप में, वह देश को गहराई से विभाजित करने के साथ कार्यालय छोड़ रहा है।

जबकि ट्रम्प अमेरिकी संस्थानों को खत्म करने और देश विदेश में अराजकता को कम करने के लिए उल्लेखनीय रूप से प्रभावी थे, जब चुनौतीपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने और समस्याओं को हल करने की बात आती है, तो वह अमेरिकी इतिहास के सबसे अक्षम राष्ट्रपतियों में से एक रहे हैं।

बिंदु में एक मामला कोविद -19 संकट से निपटने का है। संयुक्त राज्य अमेरिका, जिसमें सबसे बड़ा और सबसे महंगा हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर है, को अधिकांश अन्य देशों की तुलना में वायरस से बेहतर तरीके से निपटना चाहिए। लेकिन राष्ट्र आज वैश्विक कोरोनोवायरस मामलों की एक चौथाई से अधिक और दुनिया भर में होने वाली मृत्यु के पांचवें हिस्से से अधिक है, भले ही यह दुनिया की आबादी का केवल 4.2 प्रतिशत है।

कोविद -19 के बारे में प्रारंभिक चेतावनी प्राप्त करने के बावजूद, ट्रम्प ने शुरुआत में महामारी को नज़रअंदाज़ कर दिया।

सौभाग्य से अमेरिका के लिए, बुधवार दोपहर तक, राष्ट्र के पास एक ऐसा नेता होगा जो इसे मोर्चे से बाहर ले जाने में सक्षम है। पूरे अभियान के दौरान, बिडेन ने मतदाताओं से सिर्फ अपने आधार के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे देश के लिए राष्ट्रपति के रूप में काम करने का वादा किया। उनकी जीत के बाद, राष्ट्रपति-चुनाव ट्रम्प मतदाताओं तक पहुंच गया है, यह कहते हुए कि वह डिवीजनों को ठीक करेगा।

ट्रम्प के सरकार और उसके संस्थानों के खिलाफ चार साल के अथक युद्ध के बाद – जिसे उन्होंने “डीप स्टेट” के रूप में करार दिया – यह अमेरिकी राष्ट्रपति में विश्वास रखने वाले किसी व्यक्ति के रूप में राष्ट्रपति पद के लिए ताज़ा है, चाहे वह न्यायपालिका, विधायिका या प्रेस हो। तथाकथित रूढ़िवादी राष्ट्रपति के विपरीत, बिडेन के पास परंपराओं के लिए बहुत सम्मान है।

पिछले चार वर्षों से, व्हाइट हाउस ने “जवाबदेही-मुक्त क्षेत्र” के रूप में काम किया है। बिडेन ने अमेरिकियों को स्पष्ट रूप से कहा है कि उनका प्रशासन हर तरह से उनके प्रति जवाबदेह होगा।

आने वाले प्रशासन के बारे में एक और ताज़ा बात यह है कि यह विभिन्न विभागों और एजेंसियों के शीर्ष पदों को भरने के बारे में है। विविधता, विषय-वस्तु विशेषज्ञता और क्षमता हर स्तर पर नामांकन की कुंजी रही है।

नए प्रशासन के पहले दिन की पहल में एक महत्वाकांक्षी कोरोनवायरस रिकवरी पैकेज और कार्यकारी आदेशों की एक झड़ी शामिल है, जो ट्रम्प के कई विवादास्पद कार्यकारी आदेशों को उलट देगा। इस तरह के तीन कार्यकारी आदेश पेरिस जलवायु समझौते को फिर से दर्ज कर रहे हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन और तथाकथित मुस्लिम प्रतिबंध को निरस्त कर रहे हैं।

हम संभावित रूप से कई कोरोनोवायरस संबंधित नीतियों को भी देख सकते हैं, जैसे कि मुखौटा जनादेश, कोविद परीक्षण का विस्तार और लोगों के बेदखल और फोरक्लोजर पर रोक जो किराया और बंधक भुगतान करने में पीछे रह गए हैं।

बिडेन प्रशासन कोविद से युद्धस्तर पर निपटेगा और राष्ट्रपति-चुनाव ने पहले ही प्रमुख विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों को घेर लिया है।

इसी तरह, घरेलू और विदेश नीति, और राष्ट्रीय सुरक्षा टीमों ने बिडेन को एक साथ रखा है जो सबसे अनुभवी और प्रतिभाशाली हैं। वे संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए तैयार हैं, एक बार फिर से, एक सदी से अधिक समय तक आयोजित वैश्विक नेतृत्व को मान लें। देश जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते को फिर से जारी करेगा, विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य अंतरराष्ट्रीय समझौते और संधियों की एक श्रृंखला के साथ ट्रम्प बाहर निकल गए थे। यह अपने नाटो सहयोगियों के साथ पुल का पुनर्निर्माण भी करेगा। यह एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक सक्रिय भूमिका निभाएगा, ऐसे मुद्दों से निपटेगा जो दुनिया के सभी देशों के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक बिडेन राष्ट्रपति पद वैश्विक राजनीति और नीतियों में बदलाव की लहर लाएगा। वास्तव में, राष्ट्रपति-चुनाव ने खुद ही यह कहा था, “अमेरिका वापस आ गया है – हम फिर से मेज के शीर्ष पर हैं।”

32 साल पहले अपने विदाई भाषण में, एक रिपब्लिकन राष्ट्रपति ने अमेरिका को “एक पहाड़ी पर एक चमकदार शहर” के रूप में संदर्भित किया था, एक रूपक वह अपने आठ साल के राष्ट्रपति पद के दौरान देश का वर्णन करता था। रोनाल्ड रीगन, जो तब सोवियत संघ के साथ शीत युद्ध में लगे हुए थे, ने हमेशा अमेरिका को अच्छे के लिए एक ताकत के रूप में देखा।

विडंबना यह है कि ट्रम्प – जो कि अमेरिका को “फिर से महान बनाने” का वादा कर सत्ता में आए, के लिए यह एक दृष्टि के रूप में अमेरिका की दृष्टि है – 1,461 दिनों में नष्ट हो गई। एक 39 वर्षीय सीनेटर, जब रीगन ने व्हाइट हाउस में प्रवेश किया, अब अमेरिका को फिर से अच्छा बनाने के लिए तैयार है और राष्ट्र के निर्माण को एक पहाड़ी पर चमकते शहर के रूप में पुनर्जीवित करने के लिए तैयार है।

फ्रैंक इस्लाम

 

Adv from Sponsors