अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सोमवार को आइटीसी मौर्य होटल में ठहरने के बाबत सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजार किए गए हैं। सेना और अर्द्धसैन्य बल उन रास्तों पर जांच कर रहे हैं जहां से ट्रंप गुजरेंगे। सुरक्षा एजंसियां अमेरिका की खुफिया सेवा के साथ मिलकर भी काम कर रही हैं। दिल्ली के पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने भी कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के राजधानी में आने की सारी सुरक्षा व्यवस्था कर ली गई है। उनकी सुरक्षा में कई श्रेणियों में दिल्ली पुलिस भी एक हिस्से में रूप में सुरक्षा दस्ते में शामिल होंगे। अपनी यात्रा के अहम पड़ाव के तहत वे राजधानी पहुंचेंगे, जहां मंगलवार की सुबह उनका राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया जाएगा।

आइटीसी मौर्य में जिस मंजिल पर ग्रैंड प्रेजीडेंशियल सुइट स्थित है वहां होटल के अधिकांश कर्मियों को जाने की अनुमति नहीं है। एनएसजी कमांडो और दिल्ली पुलिस के कर्मी नियमित रूप से हर मंजिल पर गश्त दे रहे हैं। अमेरिकी दूतावास के अधिकारी भी तैयारियों पर नजर रख रहे हैं। जिस समय ट्रंप और उनके साथ आए लोग होटल में होंगे उस दौरान अन्य मेहमानों के लिए होटल बंद होगा और पांच सितारा होटल के सभी 438 कमरे बुक कर लिए गए हैं।

सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक, राजधानी के ऊंची इमारतों पर एनएसजी की ड्रोन रोधी टुकड़ी, विशिष्ट स्वात कमांडो, पतंग पकड़ने वाले दलों, श्वान दलों, शार्प शूटर को तैनात किया गया है तथा जहां उनके ठहरने का बंदोबस्त हैं उस होटल में और उसके आसपास के इलाकों तथा मार्गों पर ‘पराक्रम’ वैनों को तैनात किया गया है। बताया जा रहा है कि सुरक्षा बंदोबस्त के लिए छह जिलों के पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की करीब 40 टुकड़ियों को काम में लगाया गया है। सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि सरदार पटेल मार्ग पर रात में साफ तस्वीर लेने के साथ ही हाई-डेफिनिशन वाले सैकड़ों सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। होटल आइटीसी मौर्य इसी मार्ग पर स्थित है।

ANI@ANI

Gujarat: Prime Minister Narendra Modi arrives at Ahmedabad airport to receive US President Donald Trump.

Twitter पर छबि देखें
Twitter पर छबि देखें

36211:50 am – 24 फ़र॰ 2020Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता64 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

बताया जा रहा है कि पांच साल पहले जब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा राष्ट्रीय राजधानी आए थे तो दिल्ली पुलिस ने 605 सीसीटीवी कैमरे किराए पर लिए थे। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ने के मद्देनजर इस बार सुरक्षा का खतरा अधिक है और एजंसियां पहले के मुकाबले अधिक ‘सतर्क एवं चौकस’ हैं। ट्रंप का काफिला जिन सड़कों से गुजरेगा उन सभी पर दोहरे बैरिकेड लगाए गए हैं। रास्ते पर हवाई निगरानी भी रखी जाएगी। सुरक्षा व्यवस्ता से जुड़े वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप का दिल्ली सरकार के एक स्कूल का दौरा करने का भी कार्यक्रम है। उस स्कूल तक जाने वाले रास्ते पर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम होंगे। प्रोटोकॉल के मुताबिक, सुरक्षा एजंसियों के निर्देश पर पेड़ों को काट दिया गया है। सुरक्षा को लेकर अमेरिका के सुरक्षा एजंटों के साथ बैठकें भी की गई है।

कई राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत कर चुका है होटल मौर्य
दिल्ली का आइटीसी मौर्य होटल भारत यात्रा पर आ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए पूरी तरह तैयार है। ट्रंप के लिए होटल में भोजन जांच की प्रयोगशाला, व्यापक सुरक्षा प्रणाली के अलावा शानदार निजी ड्राइंग रूम, स्पा जैसे विशेष प्रबंध किए गए हैं। आइटीसी मौर्य इससे पहले भी कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत कर चुका हैं। होटल की वेबसाइट के मुताबिक यहां साफ हवा के लिए वायु गुणवत्ता पर निगरानी रखने वाली प्रणाली है।

चाणक्य के नाम से मशहूर दो कमरों के ‘ग्रैंड प्रेजिडेंशियल सुइट’ में इससे पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर, बिल क्लिंटन और जॉर्ज डब्लू बुश शामिल हैं। होटल की वेबसाइट के मुताबिक इसमें निजी ड्राइंग रूम, निजी टैरेस, जिम और डायनिंग एरिया है। बता दें कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा जब 2015 में भारत यात्रा पर आए थे तो वह भी आइटीसी मौर्य के उसी कमरे में ठहरे थे। उन्हें 26 जनवरी को भारत और अमेरिका के शीर्ष सीईओ के साथ होटल के यूरोपीय रेस्तरां ‘वेस्ट व्यू’ का भोजन परोसा गया था। उन्होंने ग्रैंड प्रेजिडेंशियल फ्लोर में रात्रिभोज किया था।

राजधानी का यातायात रहेगा प्रभावित
सोमवार को राजधानी दिल्ली में यातायात के दृष्टिकोण से कई मार्ग बाधित रहेंगे। एक तरफ मध्य दिल्ली के सदर बाजार में शाही ईदगाह में सोमवार को विशाल संख्या में भीड़ के जुटने के मद्देनजर वहां यातायात प्रभावित रहेगा। दूसरी तरफ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शाम में दिल्ली आगमन के मद्देनजर यातायात के दृष्टिकोण से हवाई अड्डे से लेकर अन्य दूसरी जगहों पर मार्ग बाधित रहेगा। इस बाबत यातायात पुलिस ने आम लोगों को एहतियात बरतने और अपनी हेल्पलाइन नंबर 011-25844444 को 24 घंटे खुला होने का दावा किया है।

पुलिस के परामर्श में कहा गया है कि शाही ईदगाह, सदर बाजार में सोमवार को सुबह छह बजे से शाम पांच बजे तक बड़ी भीड़ जुटेगी। परामर्श के अनुसार सदर थाना, रानी झांसी, फैज, न्यू रोहतक और ईदगाह रोड पर यातायात आवागमन अधिक रहेगा। सोमवार शाम को हवाई अड्डे से दिल्ली छावनी, दिल्ली गुरुग्राम रोड एनएच-48, धौला कुंआ, चाणक्यपुरी, एसपी मार्गा और राममनोहर लोहिया के आसपास के इलाके में भारी भीड़ होने की संभावना है। दूसरे दिन मंगलवार को भी शाम चार बजे से मोतीबाग, चाणक्यापुरी, इंडिया गेट, आइटीओ, दिल्ली गेट और मध्य और नई दिल्ली इलाके के कुछ अन्य मार्गों पर यातायात बाधित होंगे। मंगलवार शाम को राममनोहर लोहिया रोड, धौला कुंआ, दिल्ली छावनी, दिल्ली गुरुग्राम रोड एनएच-48 और इसके आसपास के इलाके में भी यातायात बाधित होंगे।