14 मई, हाई कोर्ट ऑफ जस्टिस, लंदन, यूके ने भारत में मुकदमे का सामना करने के लिए अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ भारतीय भगोड़े और पूर्व शराब कारोबारी विजय माल्या के आवेदन को खारिज कर दिया।

सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि शराब कारोबारी विजय माल्या जल्द ही यूनाइटेड किंगडम से भारत लाया जा सकता है।

यह निर्णय सीबीआई द्वारा की जा रही श्रमसाध्य जांच को भी इंगित करता है, विशेषकर क्योंकि माल्या ने साक्ष्य की स्वीकार्यता, खुद की जांच और निष्पक्ष विचार के साथ विभिन्न मुद्दों को उठाया था, अपने स्वयं के कृत्यों से ध्यान हटाने के लिए।

विजय माल्या के प्रत्यर्पण के लिए लोक सेवकों द्वारा धोखाधड़ी, आपराधिक साजिश और आधिकारिक पद के दुरुपयोग के मामलों में मुकदमे का सामना करने की मांग की गई थी, जिसमें माल्या ने लोक सेवकों के साथ साजिश रचने और बेईमानी से 900 करोड़ रुपये की आईडीबीआई बैंक के साथ धोकाधड़ी का आरोप लगाया था।

संयोग से, 14 मई को ही माल्या ने एक ट्वीट में भारत सरकार से कहा था कि वह अपने ऋण के शत-प्रतिशत बकाया को चुकाने के लिए उसके प्रस्ताव को स्वीकार करे और उसके खिलाफ दर्ज मामला ख़त्म करे।

माल्या ने सरकार को 20 लाख करोड़ रुपए के आत्मनिर्भर भारत पैकेज की घोषणा के लिए बधाई देते हुए कहा कि उनके बकाया चुकाने के उनके बार-बार के प्रस्तावों को नजरअंदाज कर दिया गया है।

“कोविद 19 राहत पैकेज के लिए सरकार को बधाई। वे ज्यादा से ज्यादा करेंसी प्रिंट कर सकते हैं ,मैं राज्य के स्वामित्व वाले बैंक ऋणों की 100% वापसी की लगातार पेशकश कर रहा हूँ लेकिन मुझे नज़रंदाज़ किया जा रहा है ?” उन्होंने एक ट्वीट में कहा।

पूर्व सांसद, जिसने इंडिया की सबसे बड़ी स्पिरिट कंपनी, यूनाइटेड स्पिरिट्स को चलाया और किंगफिशर एयरलाइंस की स्थापना की, धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में $ 1.3 बिलियन का सामना कर रहा है। मार्च 2016 में उन्होंने भारत छोड़ने का बहाना निजी कारणों को बताया था|

माल्या ने कम से कम 17 भारतीय बैंकों को धोखा दिया है, वो ऋण लेकर निकालते थे और उसे कथित रूप से विदेश में लगभग 40 कंपनियों में पूर्ण या आंशिक हिस्सेदारी हासिल करने के लिए लगते थे।

Adv from Sponsors