नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के आंकड़ों के अनुसार जून में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर भुगतानों की मात्रा लगभग 2.62 लाख करोड़ रुपये के लेनदेन के साथ 1.34 बिलियन के उच्च स्तर पर पहुंच गई।

महीने दर महीने आधार पर इसने मई में 1.23 बिलियन से 8.94 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

अप्रैल में 1.51 लाख करोड़ रुपये के लेनदेन के साथ वॉल्यूम के संदर्भ में UPI भुगतान गिरकर 999.57 मिलियन हो गया था, जिसमें कोरोनोवायरस-प्रेरित लॉकडाउन शामिल था, जो अनिवार्य को छोड़कर लगभग सभी सेवाओं को रोक देता था।

अर्थव्यवस्था के चौंका देने वाले उद्घाटन के साथ ऑनलाइन भुगतानों ने धीरे-धीरे मई से गति प्राप्त की। मई में, यूपीआई लेनदेन की संख्या 1.23 बिलियन थी, जिसकी कीमत 2.18 लाख करोड़ रुपये थी, जो एनपीसीआई डेटा दिखाती है।

जून में, लेनदेन के संदर्भ में वॉल्यूम उपलब्ध डेटा के अनुसार, अब तक के उच्चतम स्तर को छू गया, अप्रैल 2016 से डेटा डेटिंग का पहला सेट – नील लेनदेन के साथ।

एनपीसीआई प्लेटफॉर्म पर सभी उपलब्ध साधनों के माध्यम से लेन-देन की संख्या, अक्टूबर 2019 से 1 बिलियन से ऊपर थी, जो इस साल अप्रैल में 999.57 मिलियन थी। हालांकि, इसने जल्द ही मई में 1 बिलियन से अधिक के लेन-देन की मात्रा को वापस पा लिया।

NPCI को 2008 में भारत में खुदरा भुगतान और निपटान प्रणालियों के संचालन के लिए एक छतरी संगठन के रूप में शामिल किया गया था। इसने देश में एक मजबूत भुगतान और निपटान बुनियादी ढांचा तैयार किया है।

यह RuPay कार्ड, तत्काल भुगतान सेवा (IMPS), UPI, भारत इंटरफेस फॉर मनी (BHIM), BHIM Aadhaar, National Electronic Toll Collection (NETG Fastag) और Bharat BillPay जैसे खुदरा भुगतान उत्पादों के गुलदस्ते के माध्यम से भुगतान की सुविधा प्रदान करता है।

एनपीसीआई ने उपभोक्ताओं और व्यापारियों को अधिक सुरक्षित और व्यापक सेवाएं प्रदान करने के लिए UPI 2.0 भी लॉन्च किया।

Adv from Sponsors