यह समाचार उन क्रिकेट सितारों के प्रति आपके विश्वास को हिला सकता है,जिन्हें आप उच्च सम्मान में रखते हैं। मैच फिक्सिंग के आरोप में लंदन से भारत लाए गए संजीव चावला के एक बयान के अनुसार, ये सितारे सट्टेबाजों द्वारा तैयार की गई एक स्क्रिप्ट का पालन करते हैं, जो मैचों को बुक करते हैं

संजीव चावला के मुताबिक सभी क्रिकेट मैच तय हैं, ठीक उसी तरह, जैसे एक फिल्म पहले स्क्रिप्ट की जाती है और फिर निर्देशित की जाती है।

सट्टेबाजी रैकेट में सिंडिकेट के साथ-साथ अंडरवर्ल्ड भी शामिल है, और इसमें शामिल लोग बहुत खतरनाक हैं और जो लोग उनके खिलाफ बोलते हैं, उन्हें समाप्त कर दिया जाता है।

संजीव चावला पर वर्ष 2000 में दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच मैच फिक्स करने का आरोप है। उस समय उनकी मदद दक्षिण अफ्रीका टीम के कप्तान हैंसी क्रोनिए ने की थी। उसी वर्ष, दिल्ली पुलिस ने हैंसी क्रोनिए और संजीव चावला के बीच बातचीत को उजागर किया था। यह आरोप लगाया गया था कि हैंसी क्रोन्ये के अलावा, दक्षिण अफ्रीका टीम के कुछ अन्य खिलाड़ियों को भी मैच फिक्सिंग की राशि दी गई थी, और ये खिलाड़ी हर्शल गिब्स, पीटर स्ट्राइडम और निकी बोएजे थे।

शुरू में, हैंसी क्रोन्ये ने किसी भी मैच फिक्सिंग से इनकार किया लेकिन बाद में इस गलती को करने के लिए कबूल कर लिया, और बाद में, उन्हें जीवन के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया। बाद में, हर्शेल गिब्स सहित दक्षिण अफ्रीका के कुछ खिलाड़ियों को दंडित किया गया, लेकिन किसी को हांसी क्रोन्ये के रूप में बड़ी सजा नहीं मिली। 2002 में एक विमान दुर्घटना में हैंसी क्रोनिए की मृत्यु हो गई।

दिल्ली पुलिस ने इस मामले में वर्ष 2000 में एक प्राथमिकी दर्ज की थी, लेकिन आरोप पत्र 13 साल बाद यानी 2013 में दायर किया गया था। संजीव चावला को 20 साल की कड़ी मेहनत के बाद इस साल फरवरी में भारत लाया जा सकता है। यह बस दिखाता है कि इस मैच फिक्सिंग रैकेट में कितने शक्तिशाली लोग शामिल हैं।

चावला के वकील ने हालांकि दावा किया कि संजीव ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है और यह दिल्ली पुलिस द्वारा तैयार की गई मनगढ़ंत कहानी है।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा वर्ष 2018 में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, दुनिया में क्रिकेट प्रशंसकों की संख्या 100 करोड़ और 90 प्रतिशत, 90 करोड़ है, जिनमें से भारतीय हैं। सर्वेक्षण में 16 से 69 वर्ष की आयु के प्रशंसकों को शामिल किया गया था, और उनकी औसत आयु 34 वर्ष थी।

रूप से, यह सट्टेबाजी रैकेट हांसी क्रोनिए और चावला के युग तक सीमित नहीं है। बल्कि, मैच फिक्सिंग 90 के दशक से क्रिकेट का हिस्सा रहा है, और अधिकांश क्रिकेट बोर्ड बोर्ड को इस भ्रष्टाचार से मुक्त करने के बजाय उनकी रक्षा करने की कोशिश करते रहे हैं।

एक खेल से अधिक, क्रिकेट कूटनीति का एक साधन भी है। क्रिकेट के बहाने भारत और पाकिस्तान जैसे देश अपने विवादों को सुलझाने की कोशिश करते हैं। इतना ही नहीं, कुछ साल पहले, क्यूबा के नेता फिदेल कास्त्रो ने भी अमेरिका को जवाब देने के लिए क्यूबा के लोगों को बेसबॉल के बजाय क्रिकेट खेलने की सलाह दी थी, जहाँ बेसबॉल सबसे लोकप्रिय खेल है।

चीन ने वेस्ट इंडीज के देशों में क्रिकेट स्टेडियमों का निर्माण किया, जिन्होंने ताइवान को मान्यता देने से इंकार कर दिया, सिर्फ एहसान चुकाने के लिए।

अफगानिस्तान में क्रिकेट की लोकप्रियता इतनी है कि वहां के लोग चुनाव में भाग नहीं लेते हैं लेकिन वे कभी भी अपनी क्रिकेट टीम के किसी भी मैच को मिस नहीं करते हैं।

भारत अब इस खेल के एक अगुआ नेता के रूप में उभरा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को दुनिया भर से अर्जित क्रिकेट राजस्व का 70 प्रतिशत हिस्सा मिलता है।

आईपीएल जैसे आयोजनों ने क्रीक की लोकप्रियता बना दी है|

Adv from Sponsors