भूकंप आने के साथ ही यह सेंसर फोन के स्क्रीन पर बनने वाले एक मैप के सहारे धरती के अंदर हो रही गतिविधियों को दिखाना शुरू कर देता है.indoor_p3278big
आपका स्मार्टफोन भी भूकंप की तरंगों को डिटेक्ट कर सकता है. इसके लिए आपको अपने हैंडसेट में एक छोटा सा सेंसर लगाना होगा. माइक्रोइलेक्ट्रो मैकेनिकल सिस्टम (एमईएमएस) नाम का यह सेंसर 5 से ज्यादा मैग्निट्यूड वाले भूकंप की तरंगों को पढ़ सकता है. भूकंप आने के साथ ही यह सेंसर फोन के स्क्रीन पर बनने वाले एक मैप के सहारे धरती के अंदर हो रही गतिविधियों को दिखाना शुरू कर देता है. फोन के अंदर लगने वाला यह सेंसर फोन के स्क्रीन का ओरिएंटेशन चेंज कर देता है. हालांकि कम मैग्निट्यूड वाले भूकंप को पढ़ने में सक्षम सेंसर भी जल्द ही मौजूद होगा.
भूगर्भशास्त्रियों के लिए भूकंप के रीयल टाइम आंकड़ों को प्राप्त करना हमेशा से ही मुश्किलों भरा रहा है, लेकिन एक छोटा सा सेंसर आपके फोन को भूकंप के तरंगों को पढ़ने लायक बना देता है. फोन में लगने वाला यह सेंसर पृथ्वी, वाहनों और घरों में होने वाले कंपन की मात्रा को पढ़ लेता है. साथ ही यह पृथ्वी की गति में आने वाली तेजी को पढ़ने में भी सक्षम है.
एमईएमएस का प्रयोग मूवमेंट और गति को पढ़ने के लिए पहले से भी कंप्यूटर गेम्स में किया जाता रहा है.

Adv from Sponsors

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here