ऐश्वर्या श्योराण, एक पूर्व मिस इंडिया फाइनलिस्ट और एक मॉडल ने साबित कर दिया है कि व्यक्ति जो चाहे हासिल कर सकता है। IAS अधिकारी बनना उनका सपना था जो अब यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2019 में उत्तीर्ण होने के बाद सच हो गया है। ऐश्वर्या ने CSE 2019 में 93 वीं रैंक हासिल की है, जिसके परिणाम upsc.gov.in पर उपलब्ध हैं।

“मेरी मां ने ऐश्वर्या राय के बाद मेरा नाम ऐश्वर्या रखा क्योंकि वह चाहती थीं कि मैं मिस इंडिया बन जाऊं और आखिरकार मुझे मिस इंडिया के लिए शीर्ष 21 फाइनलिस्ट में चुना गया,” ऐश्वर्या  ने कहा

ऐश्वर्या श्योराण ने कहा कि वह हमेशा सिविल सर्वेंट बनना चाहती थी और यह उसका सपना था। इसलिए उसने सिविल सेवा परीक्षा के लिए अपने मॉडलिंग करियर से ब्रेक लिया और वह सफल रही। उनकी यात्रा दिल्ली टाइम्स फ्रेश फेस, एक सौंदर्य प्रतियोगिता से शुरू हुई, जिसके बाद कई अन्य लोग भी शामिल हुए। इसके बाद उन्हें मिस इंडिया में भाग लेने के लिए कहा गया, जिसने उन्हें मॉडलिंग इंडस्ट्री में एक मजबूत मुकाम पर जाने दिया

ऐश्वर्या हमेशा से ही अपने हिसाब से शिक्षाविदों में अच्छी रही हैं। उसने परीक्षा पास करने के लिए कोई कोचिंग क्लास नहीं ली। जब उनसे पूछा गया कि वह इतने कठिन कार्यक्रम में कैसे पढ़ाई कर सकती हैं, तो उन्होंने कहा, “मुझे परीक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना फोन, सोशल मीडिया, सब कुछ बंद करना पड़ा और परिणाम यहां है। लेकिन ऐसा नहीं है कि मैंने अचानक पढ़ाई में रुचि पैदा की। .मैं हमेशा स्टूडेन्ट थी।

ऐश्वर्या श्योराण अपने स्कूल की प्रमुख लड़की थी। वह एक विज्ञान की छात्रा थी, जिसे बाद में श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में प्रवेश मिला। उनके पिता कर्नल अजय कुमार, एनसीसी तेलंगाना बटालियन, करीमनगर के कमांडिंग ऑफिसर हैं। ऐश्वर्या कहती हैं, मुझे लगा कि मुझे परिवार में विविधता के लिए नागरिक सेवाओं के लिए प्रयास करना चाहिए और अंतिम विचार राष्ट्र की सेवा करना है। सेना में, महिलाओं के बढ़ने के अवसर हैं, लेकिन यह अभी भी बहुत सीमित है। सिविल सेवाओं में, एक महिला क्या हासिल कर सकती है इसकी कोई सीमा नहीं है। ”

सिविल सेवा परिणाम 2019 4 अगस्त, 2020 को upsc.gov.in पर जारी किया गया था। उम्मीदवार यहां साझा किए गए इस लिंक का पालन करके अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं। महामारी के कारण साक्षात्कार या व्यक्तित्व परीक्षण फरवरी से अगस्त तक पूरे किए गए थे जिसके बाद अब परिणाम घोषित किए गए हैं।

चौथी दुनिया की तरफ़ से हार्दिक शुभकामनायें

Adv from Sponsors