भारतीय बाजार में प्रवेश करने के लिए नवीनतम चीनी वाहन निर्माता, ग्रेट वॉल मोटर ने मंगलवार को महाराष्ट्र सरकार के साथ अपने तालेगांव विनिर्माण संयंत्र के आधुनिकीकरण में निवेश करने और 3,000 लोगों के लिए रोजगार उत्पन्न करने पर सहमति व्यक्त की।

कंपनी ने इस साल फरवरी में ऑटो एक्सपो के दौरान घोषित भारतीय बाजार में $ 1 बिलियन (7,600 करोड़ रुपये) का निवेश करने की अपनी योजना की फिर से पुष्टि की।

जीडब्ल्यूएम इंडिया के प्रबंध निदेशक पार्कर शी ने एक प्रेस बयान में महाराष्ट्र सरकार को धन्यवाद दिया और कहा कि उम्मीद है की यह सहयोग दोनों पार्टियों के लिए एक बड़ा व्यापार अवसर में बदल सकता है।

शी ने कहा, “यह उन्नत रोबोटिक्स तकनीक के साथ तालेगांव में एक उच्च स्वचालित संयंत्र होगा, जो कई उत्पादन प्रक्रियाओं में एकीकृत है। जीडब्ल्यूएम ने लगभग 1,000 करोड़ रुपये के विचार के लिए इस साल की शुरुआत में जनरल मोटर्स से पुणे के पास तालेगांव में संयंत्र का अधिग्रहण किया था।

यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब सोशल मीडिया पर चीन विरोधी भावनाएं बढ़ रही हैं क्योंकि कोरोनवायरस के प्रकोप के लिए भारत के उत्तर-पूर्वी पड़ोसी को बहुत दोषी मानते हैं। लद्दाख में भारतीय और चीनी सशस्त्र बलों के बीच झड़पें भी इस भावना को हवा दे रही हैं।

ब्रांड सलाहकारों ने कहा था कि सोशल मीडिया पर भावना चीनी वाहन निर्माताओं के खिलाफ थी, लेकिन बाजार में यह प्रभाव उतना महत्वपूर्ण नहीं हो सकता था, क्योंकि चीनी कंपनियों के पास आमतौर पर अपने उत्पादों की कीमत आक्रामक रूप से वहन करने के लिए गहरी जेब होती है। एक चीनी कंपनी एसएआईसी द्वारा विपणन किए गए ब्रिटिश ब्रांड एमजी मोटर द्वारा बेचे जाने वाले वाहनों को भारत में अच्छी तरह से मासिक बिक्री के साथ कोविद -19 महामारी से पहले 3,000 इकाइयों से अधिक प्राप्त हुआ है।

GWM की बिलियन-डॉलर योजना में भारत में दो ब्रांड स्थापित करना शामिल है – हवाल और GWM EV। जबकि पूर्व सभी प्रकार के एसयूवी को पूरा करेगा, ईवी ब्रांड गैर-एसयूवी इलेक्ट्रिक वाहनों को जगह देगा।

कंपनी ने कहा कि मौजूदा प्लांट के अधिग्रहण से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि नए एंट्रेंस का अगले साल की शुरुआत में बाजार में स्थानीय स्तर पर उत्पाद होगा।

Adv from Sponsors