जैसा कि भारत ने कोरोनावायरस महामारी के साथ अपनी लड़ाई जारी रखी है, एक नए तरह के आक्रमण से महत्वपूर्ण फसलों और वनस्पतियों को नष्ट करने की समस्या आन खड़ी हुई है | लगभग 30 वर्षों में देश में सबसे खराब टिड्डी दलदल देखा गया है।

रेगिस्तानी टिड्डियों की लहर – लाखों मजबूत और 7 किलोमीटर (4 मील) तक लंबी – भारत के पश्चिमी राज्य राजस्थान में मई के प्रारंभ में पड़ोसी देश पाकिस्तान से पार होकर आईं है और भोजन की तलाश में पांच अलग-अलग राज्यों में झुंडों ने धावा बोल दिया।

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के अनुसार, रेगिस्तानी टिड्डे प्रजातियों में गति और तेजी से गुणा करने की क्षमता की वजह से रेगिस्तानी टिड्डे सबसे अधिक विनाशकारी हैं। वयस्क टिड्डे एक दिन में 150 किलोमीटर (93 मील) तक उड़ सकते हैं और अपने स्वयं के शरीर के वजन के बराबर खा सकते हैं

 एक झुंड एक से कई सौ वर्ग किलोमीटर तक भिन्न हो सकता है – प्रत्येक वर्ग किलोमीटर जिसमें 80 मिलियन वयस्क टिड्डियां होती हैं।

एफएओ ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवात अम्फान के मद्देनजर तेज हवाओं के चलने से टिड्डी दल ने ये रुख अपनाया 20 मई को भारत और बांग्लादेश में फिसलन हुई, जिसमें कम से कम 90 लोग मारे गए और 13.2 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ।

राजस्थान से, झुंड ने उत्तर प्रदेश में प्रवेश किया – जो भारत की कृषि मंत्री के अनुसार, गुरुवार को राजधानी नई दिल्ली – उत्तर में मध्य भारत में मध्य प्रदेश और पश्चिम में महाराष्ट्र और गुजरात में स्थित है।

अन्य राज्यों को अलर्ट पर रखा गया है। देश के पूर्व में झारखंड में, राज्य में कृषि विज्ञान केंद्र नॉलेज नेटवर्क के वरिष्ठ वैज्ञानिक, पी के सनिग्रही के अनुसार, किसानों को टिड्डियों के झुंडों की तैयारी के लिए रविवार को राज्यव्यापी अलर्ट जारी किया गया।

“किसानों को जारी एडवाइजरी में लिखा गया है,” आग जलाना, पटाखे फोड़ना, प्लेटों और टिनों को पीटना और ड्रम बजाना जैसे टिड्डियों को दूर भगा सकता है, ये कीड़े तेज आवाज को बर्दाश्त नहीं कर सकते। “

टिड्डी दल झुंड पर नियंत्रण

राज्यों में टिड्डियों पर नियंत्रण कार्य किया गया है, जिसमें ड्रोन, ट्रैक्टर और दमकल के साथ उड़ने वाले कीड़ों को फैलाना शामिल है।

राजस्थान, जो पहले टिड्डियों से प्रभावित था, 22 मई से दैनिक संचालन कर रहा है। बीआर करवा ने कहा, “टिड्डे 7 किलोमीटर (4 मील) लंबे और 1.5 किलोमीटर (0.9 मील) चौड़े इलाके में बैठे थे। हमने नियंत्रण अभियान की शुरुआत 1 बजे (मंगलवार) के साथ ही की थी।” राजस्थान के कृषि विभाग के उप निदेशक।

करवा ने कहा कि 11 झुंडों ने शुरू में राज्य में प्रवेश किया और तीन ने मध्य प्रदेश की ओर हवाओं का पीछा किया।

राज्य के अधिकारी पानी और कीटनाशकों के छिड़काव के लिए 11 जिलों में 100 ट्रैक्टर पर लगे स्प्रेयर और 20 दमकल वाहनों का उपयोग कर रहे हैं। केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए ड्रोन का उपयोग करवा के अनुसार राजस्थान में दो जिलों में कीटनाशकों का छिड़काव करने के लिए भी किया गया था। उन्होंने कहा कि लगभग 70% टिड्डियां नष्ट हो गई थीं।

संचालन के बावजूद, अगले महीने टिड्डियों की घुसपैठ जारी रह सकती है।

प्रजनन का मौसम

राजस्थान पौधा संरक्षण के अधिकारी ओम प्रकाश के अनुसार, पाकिस्तान में उनके प्रजनन क्षेत्रों से टिड्डे भारत में बह गए हैं।

हालांकि टिड्डी आक्रमण समुदायों के लिए विनाशकारी हो सकते हैं क्योंकि वे खाद्य सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करते हैं, भारत अब तक सबसे खराब से बच गया है क्योंकि किसानों ने अभी तक नए सीजन की फसलों को बोना शुरू नहीं किया है। बंजर भूमि पर टिड्डियां बैठी थीं। सर्दियों की फसलें कट गई हैं और अभी तक बारिश नहीं हुई है, इसलिए नए सीजन की फसलों की बुवाई नहीं की गई है। जो लोग चारे की फसल या सब्जियां लगाते हैं, वे टिड्डियों का पीछा कर सकते हैं। इस बार ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है,  करवा ने कहा।

Adv from Sponsors