black-berry
ब्लैकबेरी टी 10 इंडिया में लॉन्च कर दिया गया है. टी 10, ब्लैकबेरी का पहला ऐसा फोन है, जिसमें क्वर्टी की-बोर्ड लवर्स और टचस्क्रीन यूजर्स दोनों का ध्यान रखा गया है. यानी ब्लैकबेरी ने पहली बार ऐसा कोई फोन मार्केट में उतारा है, जिसमें की-बोर्ड और टचस्क्रीन डिस्प्ले दोनों का ही मजा लिया जा सकता है.
इंटरनेशनल गैजेट मार्केट की बात करें, तो ब्लैकबेरी टी 10 की अमेरिका में बिक्री शुरू हो चुकी है. इससे पहले कनाडा और ब्रिटेन में यह फोन लॉन्च किया जा चुका है. टी 10 के मार्केट और यूजर्स रेस्पॉन्स के आधार पर यह कहा जा सकता है कि सही मायने में यह स्मार्टफोन मोबाइल इंजीनियरिंग का बेहतरीन नमूना है.
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्लैकबेरी मोबाइल बनाने वाली कंपनी रिम ने इस साल 31 जनवरी को दो मोबाइल लॉन्च किया था. ब्लैकबेरी एन 10 और ब्लैकबेरी टी 10. ब्लैकबेरी एन 10 एक टचस्क्रीन इंटरफेस स्मार्टफोन है, जबकि ब्लैकबेरी टी 10 क्लासिक क्वर्टी की-बोर्ड और टचस्क्रीन दोनों के इंजीनियरिंग का बेहतरीन नमूना है. दोनों फोन के लॉन्चिंग के साथ ही रिसर्च इन मोशन (आरआईएम) कंपनी ने अपना नाम बदल कर ब्लैकबेरी कर लिया था.
टी10 की स्क्रीन 3.1 इंच (7.8 सेंटीमीटर) है. अमोल्ड टचस्क्रीन के अलावा, इस फोन में क्वर्टी की-बोर्ड भी दिया गया है. स्क्रीन डिस्प्ले में 720-720 पिक्सेल का रिज्योल्यूशन है, जबकि पिक्सेल डेंसिटी 328 पीपीआई है.
इस स्मार्टफोन का रियर कैमरा 8 मेगा-पिक्सल का है, जबकि फ्रंट कैमरा 2 मेगा-पिक्सल का दिया गया है. रियर कैमरा में एलइडी फ्लैश की सुविधा भी है, जिससे 1080 क्वालिटी की वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है. फ्रंट कैमरा भी वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकता है, फर्क सिर्फ इतना है कि यहां क्वालिटी 720 की होगी.
टी 10 ब्लैकबेरी का दूसरा ऐसा फोन है, जिसमें ब्लैकबेरी 10 ऑपरेटिंग सिस्टम लगा हुआ है. इससे पहले एन 10, जो कि एक टचस्क्रीन फोन है, में ब्लैकबेरी 10 ऑपरेटिंग सिस्टम यूज किया गया था.
 
इसमें लगा डुएल-कोर क्वाल-कॉम प्रोसेसर 1.5 गीगा-हर्ट्ज़ का है. इसकी इंटरनल मेमरी 16 जीबी की है. फीचर्स के  मामले में सबसे बड़ी खासियत इस फोन की यह है कि इसमें मल्टी-लैंग्वेज सपोर्ट दिया गया है. यूजर्स उंगली के सहारे शब्दों को फ्लिक कर सकते हैं. इसमें लगी बैटरी 13.5 घंटे का बैक-अप देती है.
 
ब्लैकबेरी टी 10 (बीबीक्यू 10) आकार के मामले में 119.6  66.8  10.4 का है. इस स्मार्टफोन का वजन 139 ग्राम है. ब्लैकबेरी ने इस स्मार्टफोन की कीमत इंडियन मार्केट में 44,990 रुपये रखी है.

Adv from Sponsors

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here